logo-image

US की ट्रैवल एडवाइजरी, भारत-PAK सीमा के जोखिम वाले इलाकों में न जाएं लोग

यूएस ने गुरुवार को भारत में यात्रा करने वाले अमेरिकी लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. यूएस ने अपने लोगों को सलाह दी है कि भारत और पाकिस्तान की सीमा के पास जोखिम वाले क्षेत्रों में यात्रा के लिए न जाएं.

Updated on: 31 Mar 2022, 11:49 PM

नई दिल्ली:

Travel Advisory For US Citizen : यूएस ने गुरुवार को भारत में यात्रा करने वाले अमेरिकी लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. यूएस ने अपने लोगों को सलाह दी है कि भारत और पाकिस्तान की सीमा के पास जोखिम वाले क्षेत्रों में यात्रा के लिए न जाएं. उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और उसकी राजधानी लेह को छोड़कर) की यात्रा से बचें. भारत और पाकिस्तान सीमा के 10 किमी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच में संघर्ष की संभावना रहती है, इसलिए इन क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए. भारत में अपराध और आतंकवाद के चलते ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें : रविवार को होगा इस मुल्क का फैसला, मैं आखिरी गेंद तक खेलूंगा : इमरान खान

पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से पश्चिम बंगाल, विशेष रूप से छत्तीसगढ़ और झारखंड के ग्रामीण हिस्सों और तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश की सीमा पर भारत के एक बड़े हिस्से में माओवादी चरमपंथी समूह या नक्सली काफी एक्टिव हैं. नक्सलियों ने लगातार पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सरकारी अफसरों पर आतंकी हमले किए हैं. जाखिम भरे वाले इन स्थानों पर यात्रा के लिए लोगों को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से विशेष परमिशन लेनी होगी. 

भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं रेप के केस 

अमेरिका की एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि भारत के अधिकारियों की रिपोर्ट है कि भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक बलात्कार है. यौन उत्पीड़न जैसे अपराध पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर भी हुए हैं. 

यह भी पढ़ें : भूपेश सरकार का महंगाई के खिलाफ मास्टर स्ट्रोक

कोविड पर दिए ये निर्देश 

यूएस की एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि किसी भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा का प्लान बनाने से पहले देश के बेवसाइट पर कोविड संबंधी पेज को जरूर पढ़ लें. साथ ही उस देश का टीकाकरण की समीक्षा भी कर लें. इसके साथ ही रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के विशिष्ट सिफारिशों की समीक्षा करें. भारत में कोविड से संबंधित प्रतिबंधों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए दूतावास के कोरोना के लिए बनाए गए पेज पर जाएं.