logo-image

अफगान बलों का समर्थन देना जारी रखेगा अमेरिका

अफगान बलों का समर्थन देना जारी रखेगा अमेरिका

Updated on: 10 Aug 2021, 11:45 AM

वॉशिंगटन:

तालिबान और सरकारी बलों के बीच तीव्र लड़ाई के चलते अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने के बीच पेंटागन ने कहा है कि अमेरिकी सेना युद्धग्रस्त देश में सैनिकों का समर्थन करना जारी रखेगी।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने सोमवार को एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति स्पष्ट रूप से सही दिशा में नहीं जा रही है।

उन्होंने कहा कि हम उन अधिकारियों के साथ उनका समर्थन करना जारी रखेंगे, जहां और जब संभव हो, यह समझते हुए कि यह हमेशा संभव नहीं है।

लेकिन जब और जहां संभव हो, हम हवाई हमलों के साथ उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि तालिबान के साथ मुकाबला करने में अफगान बलों के पास क्षमता और फायदे हैं। उन्होंने काबुल में राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व दोनों को लागू करने की आवश्यकता पर बल दिया।

किर्बी ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि अमेरिकी सेना 31 अगस्त से आगे अफगान बलों के लिए हवाई सहायता प्रदान करना जारी रखेगी।

अमेरिकी सेना ने हाल के दिनों में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए क्योंकि आतंकवादी समूह ने तेजी से प्रगति की है और भारी संघर्षों के बाद छह प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करने का दावा किया है।

कई अफगान शहरों और देश के 34 प्रांतों में से लगभग आधे ने हाल के हफ्तों में भारी लड़ाई देखी है। तालिबान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के खिलाफ लड़ाई जारी रखी है।

सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए, 7 अगस्त को काबुल में अमेरिकी दूतावास ने सभी अमेरिकियों से उपलब्ध वाणिज्यिक उड़ानों के माध्यम से तुरंत देश छोड़ने का आग्रह किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.