News Nation Logo
Banner

ट्रंप की बड़ी जीत, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन को ठहराया जायज

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 26 Jun 2018, 11:43:32 PM
अमेरिकी देश राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली:  

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मुस्लिम देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने जायज ठहराया है। कोर्ट की ओर से फैसला आने के बाद इसे ट्रंप प्रशासन की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है।

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निचली अदालत के फैसले को 5-4 से पलट दिया। ट्रंप ने ट्वीट कर कोर्ट के फैसले पर अपनी खुशी वॉव लिखकर जाहिर की।

चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने मामले को न्यायोचित बताते हुए कहा कि सरकार ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर नियमों के अनुरूप बनाया है।

उन्होंने आगे कहा कि इस फैसले ने अमेरिका में लोगों को प्रवेश करने पर राष्ट्रपति के विवेकाधिकार की पुष्टि की है। इस नीति पर सुप्रीम कोर्ट का अपना कोई विचार नहीं है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से यह साफ हो गया है कि मुस्लिम देशों पर लगा ट्रैवल बैन अब वर्तमान में जारी रह सकता है और ट्रंप इसमें कुछ और देशों को जोड़ सकते हैं।

और पढ़ें: नीतीश कुमार के लिए महागठबंधन के सारे दरवाजे बंद, 36 घोटालों में हैं शामिल: तेजस्वी यादव

ट्रंप इससे पहले भी कई मौकों पर कह चुके हैं कि इस्लामी आतंकवादियों की ओर से किए गए हमलों के खिलाफ देश की रक्षानीति को मजबूती की जरूरत है।

आपको बता दें कि ट्रंप के इस ट्रैवल बैन को मुस्लिमों के खिलाफ एक गैरकानूनी प्रतिबंध बताकर इसकी कड़ी आलोचना की जा रही थी।

इससे पहले ट्रंप ने सितंबर 2017 में ट्रैवल बैन की घोषणा की थी जिस पर निचली अदालत ने पिछले साल सितंबर में रोक लगा दी थी। इस बैन के तहत इरान, लिबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन से आने वाले अधिकतर लोगों का अमेरिका में प्रवेश रोक दिया गया था।

और पढ़ें: BJP ने ओवैसी को बताया जिन्ना तो मिला जवाब, संबित बच्चा मुकाबला बाप से

First Published : 26 Jun 2018, 11:42:11 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.