News Nation Logo

अमेरिका के सुपर कंप्यूटर ने कोरोना वायरस का खोजा इलाज, शीघ्र ही बन सकता है वैक्सीन

सुपर कंप्यूटर की मदद से अमेरिका (America) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने वाले एक केमिलकल की खोज की है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Mar 2020, 06:08:33 PM
coronviurs

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुपर कंप्यूटर की मदद से अमेरिका (America) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने को लेकर एक केमिकल की खोज की है. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि दुनिया में खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ने में बड़ी कामयाबी मिल सकती है और इसकी दवा भी जल्द-से-जल्द तैयार की जा सकती है. यूएस में दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएएम के जरिये 77 ऐसे ड्रग केमिकल की खोज की गई है, जो कोरोना वायरस से लोगों को पीड़ित होने से रोकने में सक्षम है.

इसे लेकर शोधकर्ताओं ने 8000 तत्वों के यौगिकों के परीक्षण का विश्लेषण किया है, जो कोरोना वायरस के जीवों को बांधने में सहायता करेंगे. इससे आसानी से मानव शरीर की कोशिकाओं में कोरोना वायरस के अटैक को रोका जा सकेगा. आपको बता दें कि दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस से अब तक करीब 10 हजार लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं भारत में इससे अब तक 223 से ज्यादा मरीजों के संक्रमिति होने की पुष्टि हुई है, जिसमें कई विदेशी लोग भी शामिल हैं. अब तक कोरोना वायरस की वजह से भारत में चार लोगों की मौत हो चुकी है.

भाजपा सांसद और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह ने गायिका कनिका कपूर की पार्टी में शामिल होने के बाद स्वयं को पृथक कर लिया है. कनिका बालीवुड की पहली सेलिब्रेटी हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई हैं. उन्हें पूरी तरह से अलग रखा गया है और उनका चिकित्सा उपचार जारी है. ऐसी रिपोर्टे थीं कि गायिका ब्रिटेन से लखनऊ लौटी थीं. फ्लू के लक्षणों के बाद उन्हें शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान में कहा गया है कि 41 वर्षीय बेबी डॉल गायिका ने कहा कि उन्हें पिछले चार दिनों में फ्लू के लक्षण थे. दुष्यंत इस पार्टी में थे और उसके बाद वह संसद चले गए थे. इस खबर पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया कि सरकार हम सब को खतरे में डाल रही है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि खुद को अलग थलग रखें, लेकिन संसद चल रही है. मैं अगले दिन करीब ढाई घंटे दुष्यंत के बगल में बैठा रहा था. दो और सांसद हैं जो पृथक रह रहे हैं. सत्र को स्थगित किया जाना चाहिए.

First Published : 20 Mar 2020, 05:44:07 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो