logo-image

सीमा के पास अमेरिकी 'जासूसी विमान' दिखा तो रूस ने दिए मार गिराने के आदेश और फिर...

रूस की सीमा के पास एक अमेरिकी 'जासूसी विमान' दिखाई देने की बात सामने आ रही है.

Updated on: 06 Jul 2019, 04:06 PM

नई दिल्ली:

रूस की सीमा के पास एक अमेरिकी 'जासूसी विमान' दिखाई देने की बात सामने आ रही है. इस पर रूस के रक्षा मंत्रालय ने उस विमान को उड़ाने के आदेश दिए. इसके बाद इसके बाद विमान ने तुरंत रूस की राज्य सीमा से दूर उड़ान की दिशा बदल दी. बता दें कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एक यूएस बोइंग पी-8 पोसिडॉन टोही विमान को रूसी सीमा के करीब देखा गया. इसके बाद एक रूसी लड़ाकू विमान एसयू-27 को रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई.

यह भी पढ़ेंः World Cup: जानें क्यों बांग्लादेश कप्तान ने शाकिब अल हसन से मांगी माफी 

एक समाचार एजेंसी के अनुसार, मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि दक्षिणी सैन्य जिले में ड्यूटी पर तैनात वायुसेना के एक एसयू- 27 फाइटर जेट को एक लक्ष्य को भेदने के लिए कहा गया. इसमें आगे कहा गया है कि रूसी लड़ाकू जेट का चालक दल सुरक्षित दूरी पर एक हवाई लक्ष्य के पास पहुंचा, जिसकी पहचान अमेरिकी टोही विमान यूएस बोइंग पी-8 पोसिडॉन के रूप में हुई.

यह भी पढ़ेंः गर्मी के बाद अब बारिश बनी मुसीबत, गोवर्धन के मंदिर में भरा घुटने तक पानी

इसके बाद विमान ने तुरंत रूस की राज्य सीमा से दूर उड़ान की दिशा बदल दी. रूस के एसयू-27 ने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन किया और लक्ष्य को पूरा करने के बाद यह अपने हवाई क्षेत्र में लौट आया. पिछले महीने ब्लैक और बाल्टिक सागर से रूस की राजकीय सीमा तक पहुंचे अमेरिकी रणनीतिक बमवर्षकों को रोकने के लिए रूस के एसयू-27 फाइटर जेट्स को उनसे जूझना पड़ा था.