logo-image

नॉर्थ कोरिया की मिसाइलों के जवाब में US-South Korea ने दागी 8 मिसाइलें

नॉर्थ कोरिया (North Korea) लगातार पूरी दुनिया को धमकियां देता है. बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करता है. परमाणु धमाके कर रहा है. हालांकि अमेरिका-जापान-साउथ कोरिया खूब धैर्य धारण करते रहे. लेकिन रविवार सुबह जब नॉर्थ कोरिया ने लगातार 8 बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की, तो अमेरिका (United States of America) और साउथ कोरिया (South Korea) ने मिलकर इसके जवाब में 8 मिसाइलें...

Updated on: 06 Jun 2022, 07:12 AM

highlights

  • रविवार को नॉर्थ कोरिया की मिसाइल लॉन्चिंग
  • अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने दिया जवाब
  • 8 मिसाइलों के जवाब में दागी 8 मिसाइलें

नई दिल्ली:

नॉर्थ कोरिया (North Korea) लगातार पूरी दुनिया को धमकियां देता है. बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करता है. परमाणु धमाके कर रहा है. हालांकि अमेरिका-जापान-साउथ कोरिया खूब धैर्य धारण करते रहे. लेकिन रविवार सुबह जब नॉर्थ कोरिया ने लगातार 8 बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की, तो अमेरिका (United States of America) और साउथ कोरिया (South Korea) ने मिलकर इसके जवाब में 8 मिसाइलें दाग दी. मिसाइलों टेस्टिंग के जवाब में मिसाइल टेस्टिंग (Missile Test) आखिर कोरियाई प्रायद्वीप को कहां लेकर जाएगा?

साउथ कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) के हवाले से योनहाप न्यूज एजेंसी ने खबर दी कि है कि रविवार की रात साउथ कोरिया और अमेरिका ने 8 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. ये मिसाइलें अलग-अलग जगहों से लॉन्च की गई, तो नॉर्थ कोरिया की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब हैं. साउथ कोरियाई जेसीएस ने कहा कि हमारी सेना नॉर्थ कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों की लॉन्चिंग का विरोध करती हैं, जो उकसावे की कार्रवाई के तहत दागी गई. नॉर्थ कोरिया को ऐसी हरकतें बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि सक्षम हम भी हैं. नॉर्थ कोरिया पूरे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा करने से बाज आए. 

रविवार सुबह ही नॉर्थ कोरिया ने दागी थी 8 मिसाइलें

बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने रविवार को सुबह ही एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. खास बात ये है कि इस बार नॉर्थ कोरिया ने एक के बाद एक पूरे आठ मिसाइलों को दागा. एक साथ कई मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में माहौल गरमा गया है. नॉर्थ कोरिया की ये मिसाइलें सुनान से उड़ी और जापान सागर में जाकर गिरी. जापानी अधिकारियों ने बताया कि ये मिसाइलें छोटी दूरी की थी और कम क्षमता वाली थी. उन्होंने कहा था कि दक्षिण कोरिया की ये हरकतें अब बर्दाश्त के बाहर हैं. इसके तुरंत बाद अमेरिका-साउथ कोरिया ने उतनी ही संख्या में मिसाइलें दागी, जितनी नॉर्थ कोरिया ने दागी थी. ऐसे में माहौल की तनातनी का अंदाजा लगाया जा सकता है.