logo-image

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुखों ने परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर चर्चा की

अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनाहन ने कोरियाई प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जियोंग क्येओंग-डू से मुलाकात की.

Updated on: 02 Apr 2019, 10:47 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनाहन ने कोरियाई प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जियोंग क्येओंग-डू से मुलाकात की. इस बात की जानकारी पेंटागन ने दी.

यह भी पढ़ें : चीन के जंगल में आग बुझाने गए 24 दमकल कर्मियों की गई जान

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि पेंटागन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सोमवार को अपनी बैठक के दौरान शैनाहन और जियोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण और शांति हासिल करने के लिए जारी राजनयिक प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया. दोनों ने उत्तर कोरिया के मुद्दों पर जानकारी साझा करने सहित विभिन्न क्षेत्रों में समन्वय और सहयोग बढ़ाने का भी वादा किया.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान : तालिबान ने उत्तर में नाका चौकियों पर किया हमला, 5 की मौत

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फरवरी के अंत में वियतनाम की राजधानी हनोई में हुई दूसरी बैठक के एक महीने बाद जियोंग की यह यात्रा हुई है. ट्रंप और किम की दूसरी बैठक बिना किसी समझौते के खत्म हो गई थी. अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन वॉशिंगटन के दौरे पर जाने वाले हैं.