logo-image

कोरोना पर अमेरिकी एक्शन पर चीन बोला - यह प्रतिक्रिया ‘घबराहट’ फैलाने वाली

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका ने ‘‘कोई ठोस सहायता मुहैया नहीं कराई है’’ और इसे लेकर वह केवल ‘घबराहट’ फैला रहा है.

Updated on: 03 Feb 2020, 02:04 PM

बीजिंग:

चीन ने अमेरिका पर कोरोना वायरस को लेकर ‘घबराहट’ फैलाने का आरोप लगाया है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका ने ‘‘कोई ठोस सहायता मुहैया नहीं कराई है’’ और इसे लेकर वह केवल ‘घबराहट’ फैला रहा है.

गौरतलब है कि अमेरिका ने घातक कोरोना वायरस फैलने के बाद चीनी पर्यटकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं. इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी. इसकी चपेट में आने से अब तक 361 लोगों की जान चुकी है और 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है.

मोदी सरकार ने एहतियातन चीनी पासपोर्ट धारकों की ई-वीजा सुविधा निलंबित की

दुनिया में दहशत की वजह बने कोरोना वायरस (Corona Virus) से भारत में पीड़ित तीसरे शख्स की पुष्टि हुई है. यह मरीज केरल (Kerala) का है और हाल ही में चीन के वुहान (Wuhan) शहर से लौटा था. इसके साथ ही भारत सरकार ने चीन के पासपोर्ट धारकों को दी जाने वाली ई-वीजा की सुविधा अस्थाई तौर पर निलंबित कर दी है. चीन में तेजी से फैलते नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की पहल पर भारत सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है. गौरतलब है कि चीन के वुहान प्रांत समेत 30 अन्य राज्यों में नोबेल कोरोना वायरस फैल चुका है.