News Nation Logo

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन 31 अगस्त को समाप्त होगा: बाइडन

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन 31 अगस्त को समाप्त होगा: बाइडन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Jul 2021, 05:00:01 PM
US President

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन का समापन उनकी मूल 11 सितंबर की समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त को होगा।

बाइडन ने व्हाइट हाउस में अपनी टिप्पणी में कहा हमारे ड्रॉडाउन को अलग तरीके से संचालित करने से निश्चित रूप से हमारे कर्मियों के लिए सुरक्षा के बढ़ते जोखिम के साथ आया होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में बाइडन ने सभी अमेरिकी सैनिकों को 11 सितंबर से पहले अफगानिस्तान छोड़ने का आदेश दिया था, जो कि आतंकवादी हमलों की 20वीं वर्षगांठ है, जिसने अमेरिका को अपने सबसे लंबे युद्ध में खींचा है।

वापसी का बचाव करते हुए, उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने 20 साल के युद्ध में अपने आतंकवाद विरोधी उद्देश्यों को हासिल कर लिया था।

बाइडन ने कहा, हम राष्ट्र निर्माण के लिए अफगानिस्तान नहीं गए। यह अफगान लोगों का अधिकार और जि़म्मेदारी है कि वे अपना भविष्य तय करें कि वे अपने देश को कैसे चलाना चाहते हैं।

बाइडन ने फिर से पुष्टि की कि अमेरिका अफगान सरकार को सहायता प्रदान करना जारी रखेगा और अमेरिकी सेना के साथ काम करने वाले अफगान नागरिकों को देश से बाहर ले जाने की योजना बना रहा है जिससे उनके अमेरिकी वीजा की प्रक्रिया की प्रतीक्षा की जा सके।

उन्होंने कहा, इस महीने से, हम अफगानिस्तान एसआईवी (विशेष आप्रवासी वीजा) आवेदकों और उनके परिवारों के लिए स्थानांतरण उड़ानें शुरू करने जा रहे हैं, जो छोड़ना चाहते हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिकी खुफिया समुदाय ने आकलन किया था कि अमेरिकी सेना की पूर्ण वापसी के छह महीने बाद जैसे ही अफगान सरकार गिर सकती है।

बाइडन ने गुरुवार को पतन के परि²श्य को खारिज कर दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, उन्हें अफगान सैनिकों की क्षमता पर भरोसा है, वे उस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचें।

इस बीच, युद्धग्रस्त देश में सुरक्षा की स्थिति खराब हो गई है क्योंकि तालिबान आतंकवादियों ने सरकारी बलों के खिलाफ भारी लड़ाई जारी रखी है और 1 मई को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से देश के 400 जिलों में से लगभग 100 उपनगरीय जिलों पर कब्जा कर लिया है।

अमेरिका और नाटो बलों ने पिछले हफ्ते राजधानी काबुल के पास बगराम एयरफील्ड को खाली कर दिया था, और सबसे बड़ा गठबंधन आधार अफगान सरकार के सैनिकों को सौंप दिया था।

यूएस सेंट्रल कमांड ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी सेना ने 90 फीसदी से ज्यादा वापसी का काम पूरा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजनयिकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए करीब 650 सैनिकों के देश में रहने की उम्मीद है।

पेंटागन के अनुसार, पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं और 20,000 घायल हुए हैं। अनुमान बताते हैं कि 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं, और 2.7 लाख से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jul 2021, 05:00:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.