News Nation Logo

बाइडन ने करीबी सहयोगी लॉस एंजिल्स के मेयर गासेर्टी को भारत में दूत के रूप में नामित किया

बाइडन ने करीबी सहयोगी लॉस एंजिल्स के मेयर गासेर्टी को भारत में दूत के रूप में नामित किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Jul 2021, 01:25:01 PM
US President

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गासेर्टी, उनके करीबी राजनीतिक सहयोगी और इंडो-पैसिफिक अनुभव के साथ नौसेना के पूर्व खुफिया अधिकारी को भारत में राजदूत के रूप में नामित किया है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को यह भी घोषणा की कि बाइडन एक करियर राजनयिक पीटर हास को बांग्लादेश में राजदूत के रूप में नामित कर रहे हैं।

उन दोनों को सीनेट द्वारा अपने पदों पर पुष्टि करनी होगी।

गासेर्टी ने ट्वीट किया, क्या मुझे पक्का किया जाना चाहिए, मैं अपनी नई भूमिका में इस शहर के लिए वही ऊर्जा, प्रतिबद्धता और प्यार लाऊंगा और साझेदारी और कनेक्शन बनाऊंगा जो विश्व मंच पर लॉस एंजिल्स की जगह को मजबूत करने में मदद करेगा।

वैश्विक भारतीय प्रवासी संगठन इंडियास्पोरा के संस्थापक एमआर रंगास्वामी ने कहा, यह अमेरिका-भारत संबंधों के महत्व को बताता है कि राष्ट्रपति बाइडन का एक करीबी और भरोसेमंद सहयोगी दिल्ली में अमेरिका का बिंदु व्यक्ति हो सकता है।

नई दिल्ली के राजदूत पद को एक महत्वपूर्ण पद माना जाता है और अधिकांश अमेरिकी राजदूत राजनीतिक रूप से नियुक्त किए गए हैं।

गासेर्टी, बाइडन के चुनाव अभियान के सह-अध्यक्ष थे और उन्होंने उस पैनल में काम किया जिसने उम्मीदवारों को अपना उपाध्यक्ष बनाया।

वाशिंगटन की इंडो-पैसिफिक रणनीति के साथ इस क्षेत्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका की परिकल्पना के साथ, गासेर्टी को यूएस नेवी रिजर्व में एक खुफिया अधिकारी के रूप में यूएस पैसिफिक फ्लीट कमांडर और डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी में 12 साल का अनुभव है।

गासेर्टी जलवायु कार्रवाई के चैंपियन रहे हैं, बाइडन के एजेंडे का एक स्तंभ, जिसे उनसे भारत में बढ़ावा देने की उम्मीद की जाएगी।

व्हाइट हाउस ने कहा, वह सी40 शहरों के वर्तमान अध्यक्ष हैं। दुनिया के 97 सबसे बड़े शहरों का एक नेटवर्क जो साहसिक जलवायु कार्रवाई कर रहा है - (और) ने भारत में संगठन के जुड़ाव और विस्तार के साथ-साथ सी40 की वैश्विक प्रतिक्रिया का सर्वोत्तम प्रथाओं और संसाधनों को साझा करने के माध्यम से कोविड महामारी का नेतृत्व किया है।

नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई सी40 शहरों के सक्रिय सदस्य हैं।

नई दिल्ली में, गासेर्टी को भारत की क्षेत्रीय शक्ति और भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक प्रमुख रक्षा सहयोगी के रूप में भारत की भूमिका को समेटने की वाशिंगटन की प्राथमिकता को समेटने के चुनौतीपूर्ण काम का सामना करना पड़ेगा, जहां यह व्यापार, मानवाधिकारों के मुद्दों और भारत की खरीद पर मतभेदों के साथ बीजिंग के आक्रामक रुख का सामना करता है। एक रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली जिसका अमेरिका विरोध करता है।

बाइडन ने गैरेटी को एक कैबिनेट पद की पेशकश की, जिसे उन्होंने उस समय यह कहते हुए ठुकरा दिया कि मेरे शहर को अब मेरी जरूरत है। जब मई में नई दिल्ली की नौकरी के लिए उनका नाम सामने आया, तो उनके प्रवक्ता ने कहा, हम कोविड महामारी को समाप्त करने और शहर के लिए न्याय बजट पारित करने पर 100 प्रतिशत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

शहर ने तब से 10.6 बिलियन डॉलर का बजट अपनाया है और कोविड -19 महामारी को नियंत्रण में लाया है।

लेकिन गासेर्टी, जो 2013 में देश के दूसरे सबसे बड़े शहर के मेयर के रूप में पहली बार दो बार चुने गए थे, को कानून द्वारा तीसरे कार्यकाल के लिए चलने से रोक दिया गया है, जब उनका कार्यकाल अगले साल समाप्त हो जाएगा।

एक सफल अंतर्राष्ट्रीय अभियान के साथ लॉस एंजिल्स के लिए 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक जीतना मेयर के रूप में उनकी प्रमुख उपलब्धियों में से एक था।

गासेर्टी के पास कोलंबिया विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय मामलों में मास्टर डिग्री है और वह रोड्स स्कॉलर थे। उन्होंने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय मामलों और ऑक्सिडेंटल कॉलेज में कूटनीति पढ़ाया है। उनका अकादमिक शोध दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तरी अफ्रीका में राष्ट्रवाद पर केंद्रित था।

वह यहूदी धर्म के है और मैक्सिकन मूल के एक लातीनो है जो जातीय संगठनों में महापौरों के लातीनो गठबंधन के संस्थापक अध्यक्ष और लातीनो निर्वाचित और नियुक्त अधिकारियों के राष्ट्रीय संघ के बोर्ड के सदस्य के रूप में सक्रिय रहे हैं।

अंतिम अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर थे, जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की राजनीतिक नियुक्ति थे, जिन्होंने जनवरी में इस्तीफा दे दिया था जब ट्रम्प ने पद छोड़ दिया था।

तब से नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के दो कार्यवाहक प्रमुख रह चुके हैं। डैनियल स्मिथ, जिन्हें अप्रैल में प्रभारी डीएफेयर नियुक्त किया गया था, उनकी सेवानिवृत्ति पर एक अन्य वरिष्ठ कैरियर राजनयिक अतुल केशप द्वारा सफल हुए, जिन्हें जून में नामित किया गया था।

नई दिल्ली में 23 राजदूतों में से पंद्रह राजनीतिक नियुक्त किए गए हैं और इसमें पूर्व गवर्नर रिचर्ड फ्रैंक सेलेस्टे और चेस्टर बाउल्स (जिन्होंने दो बार सेवा की), कांग्रेस के पूर्व सदस्य जैसे केनेथ कीटिंग, शर्मन कूपर और विलियम सैक्सबे और सार्वजनिक बुद्धिजीवी जॉन केनेथ जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल हैं। गैलब्रेथ और डैनियल पैट्रिक मोयनिहान, जो एक सीनेटर भी रह चुके थे।

इस महीने की शुरूआत में गासेर्टी लॉस एंजिल्स बेसबॉल टीम, डोजर्स के साथ व्हाइट हाउस के रिसेप्शन में उनके पिछले साल की वल्र्ड सीरीज चैंपियनशिप जीत का सम्मान करने के लिए गए थे।

उनकी मेजबानी करने वाले बाइडन ने मजाक में कहा, मुझे नहीं पता, यार। मुझे यकीन नहीं है कि अगर आप दो बार जीतते हैं तो मैं गासेर्टी को संभाल पाऊंगा। मेरा मतलब है, यह कठिन होने वाला है - वास्तव में कठिन। अगर ऐसा होता, तो प्रतिद्वंद्वी फिलाडेल्फिया टीम, फिलीज के प्रशंसक, बाइडन को अब गासेर्टी से पुट-डाउन नहीं झेलना पड़ता।

ढाका में, हास एक अन्य करियर राजनयिक अर्ल मिलर की जगह लेंगे, जिन्होंने 2018 में कार्यभार संभाला था।

हास ने दक्षिण एशिया में मुंबई में महावाणिज्य दूत के रूप में काम किया।

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मार्शल फेलो के रूप में अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले हास ने विदेश विभाग में व्यापार और व्यापार कूटनीति में विशेषज्ञता हासिल की है।

वह राज्य के कार्यवाहक सहायक सचिव और साथ ही आर्थिक और व्यावसायिक मामलों के प्रमुख उप सहायक सचिव हैं।

इससे पहले, वह व्यापार नीति और वार्ता के लिए एक वरिष्ठ सलाहकार और उप सहायक सचिव और पेरिस में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अमेरिका के उप स्थायी प्रतिनिधि रह चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Jul 2021, 01:25:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.