logo-image

अफगान से सैनिक वापस बुलाने का कोई निर्देश नहीं : पेंटागन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दिसम्बर में युद्ध ग्रस्त अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने की घोषणा की थी.

Updated on: 09 Mar 2019, 08:07 AM

वाशिंगटन:

शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा है कि पेंटागन को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) की ओर से अफगानिस्तान से अपने सैनिक वापस बुलाने का कोई निर्देश नहीं मिला है. अमेरिकी मध्य कमान के कमांडर जनरल जोसेफ वोटल (Joseph Votel) ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान 'हाउस आर्मड सर्विज कमेटी' के सदस्यों को बताया कि हमें अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस बुलाने के कोई निर्देश नहीं मिले हैं. जनरल वोटल ने कहा कि उनकी सलाह है कि अफगानिस्तान में सेना को कम करने का कोई भी निर्णय अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ पूर्ण परामर्श से किया जाना चाहिए और निश्चित रूप से अफगानिस्तान सरकार के साथ भी.

यह भी पढ़ें: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा शासन का एक और आदेश बदला

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल दिसम्बर में युद्ध ग्रस्त अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने की घोषणा की थी. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान में तैनात करीब 7,000 अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी शुरू करने के आदेश दिए थे. ठ्रंप के इस फैसले से युद्ध की मार झेल रहे देश के अराजकता की गर्त में जाने की आशंका बढ़ गई थी.