logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किम जोंग-उन के बारे में पता है, पर 'बता नहीं कर सकते'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें पता है कि किम कैसे हैं, लेकिन इस बारे में जानकारी देने से मना कर दिया और कहा, 'इस बारे में बात नहीं कर सकता.'

Updated on: 28 Apr 2020, 11:26 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के गंभीर रूप से बीमार होने की अटकलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें पता है कि किम कैसे हैं, लेकिन इस बारे में जानकारी देने से मना कर दिया और कहा, 'इस बारे में बात नहीं कर सकता.' मीडिया को यह जानकारी मंगलवार को दी गई. सियोल स्थित समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, ट्रंप ने मंगलवारको व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, मुझे अच्छी तरह से पता है, लेकिन फिलहाल मैं इस बारे में बात नहीं कर सकता. मैं बस उनके अच्छे की कामना करता हूं. किम जोंग-उन के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध रहे हैं.

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि वह ठीक हैं. मैं जानता हूं कि वह कैसे हैं. आप संभवत: जल्द ही सुनेंगे. लेकिन ट्रंप ने बाद में कहा, कोई नहीं जानता कि वह कहां है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने 21 अप्रैल को कहा था कि अमेरिका नहीं जानता कि किम की हालत गंभीर होने की रिपोर्टे सच है या नहीं. दो दिन बाद उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि सीएनएन की रिपोर्ट झूठी है, जिसने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया था कि सर्जरी के बाद किम की हालत गंभीर है. 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा किम इल-सुंग की जयंती समारोह में किम जोंग-उन के नजर नहीं आने के बाद से उनकी सेहत को लकेर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-देश में कोरोना वायरस के मामले 30000 के पार, प्लाज्मा थेरेपी को उपचार मानने के लिए सबूत नहीं हैं: सरकार

ब्रेन डेड हो गए हैं किम जोंग उन-US
उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन 'ब्रेन डेड' हो गए हैं. यानी वह कोमा में चले गए हैं. बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने दावा किया था कि किम जोंग की हार्ट की सर्जरी सफल नहीं रही और उनकी हालत गंभीर है. अब उनकी बीमारी को लेकर अलग-अलग बातें कही जा रही हैं. हालांकि अभी तक नॉर्थ कोरिया की तरफ से अधिकारिक तौर किसी भी दावे कि पुष्टि नहीं की गई है. 15 अप्रैल को किम जोंग के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसे नेशनल हॉलिडे की तरह मनाता है. किम जोंग ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे.

यह भी पढ़ें-मॉब लिंचिंग मामले में पालघर के कासा थाना में तैनात 35 पुलिसकर्मी हटाए गए

किम जोंग को लेकर लगाई जा रहीं अटकलें सही नहीं- दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को कुछ अंतर-कोरियाई सहयोग परियोजनाओं को लेकर अपना प्रस्ताव दोहराया. इनमें कोरोना वायरस के मद्देनजर पृथक-वास अभियान शामिल है. मून ने यह भी कहा कि वह परस्पर समृद्धि के लिए प्रयास करेंगे जो दोनों देशों के नेताओं के बीच विश्वास पर आधारित हो. सोमवार को, किम के साथ मून की पहली शिखर बैठक के दो साल पूरे हो गए.