logo-image

उत्तर कोरिया के 28 कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, चीन को भी नहीं छोड़ा

उत्तर कोरिया से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप ने तानाशाह किम जोंग पर नए तरह के प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

Updated on: 24 Feb 2018, 05:24 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप ने तानाशाह किम जोंग पर नए तरह के प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

उत्तरी कोरिया पर दूसरे दौर का प्रतिबंध लगाते हुए अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने 28 जलपोत और 9 परिवहन से जुड़ी कंपनियों को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है।

जिन 28 कंपनियों पर बैन लगाया गया है वो उत्तरी कोरिया, सिंगापुर और चीन में रजिस्टर हैं। उत्तरी कोरिया पर अमेरिकी की ये अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

अमेरिका ने यह फैसला कड़ी चेतावनी के बाद भी उत्तरी कोरिया के लगातार मिसाइल परिक्षण और परमाणु हथियारों के प्रसार को लेकर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फैसले को लेकर कहा, पहले दौर के प्रतिबंधों के काम नहीं करने पर दूसरे दौर के प्रतिबंध लगाए जाएंगे जो दुनिया के लिए दुर्भाग्यपूर्ण होंगे।

और पढ़ेंः पीएनबी घोटाला: पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा-आर्थिक गड़बड़ियां स्वीकार नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई

अमेरिकी दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप ने साफ कर दिया कि अगर प्रतिबंध काम नहीं करते तो नए प्रतिबंध लगाएं जाएंगे जो बहुत कठोर और दुनिया के लिए दुर्भाग्यपूर्ण होंगे।

और पढ़ें: सीरिया में संघर्ष विराम समझौते पर सुरक्षा परिषद में मतदान स्थगित