logo-image

डोनाल्ड ट्रंप का दावा- कोरोना वायरस पर मलेरिया की दवा कारगर, करें ये भी काम

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मलेरिया की दवा को कोरोना वायरस के इलाज के लिए मंजूरी दी है.

Updated on: 19 Mar 2020, 10:30 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर दुनिया में करीब नौ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, इस वायरस के खात्मे के लिए अभी तक दवा की खोज नहीं हो पाई है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मलेरिया की दवा को कोरोना वायरस के इलाज के लिए मंजूरी दी है. आपको बता दें कि चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने दुनिया में दहशत का माहौल बना दिया है. कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के कई देश आ चुके हैं. हालांकि, कोरोना वायरस का इलाज अब तक नहीं मिल सका है.

यह भी पढ़ेंःCorona Virus पर PM मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की, खुद बचें और दूसरों को भी बचाएं

यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए मलेरिया की दवा को मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन नामक एक मलेरिया और गठिया की दवा ने कोरोना वायरस के इलाज में काफी बेहतर परिणाम दिखाए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मलेरिया की दवा कोरोना के इलाज में कारगर है.

आपको बता दें कि दुनिया में अब तक कोरोना वायरस से करीब दो लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा नौ हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़े हैं. भारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बृहस्पतिवार को चौथी मौत हुई, जबकि इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 173 हो गई है. वहीं, इस महामारी को फैलने से रोकने के लिये कई राज्यों में पाबंदियां लगाई जाने के चलते वे बंद जैसी स्थिति की ओर बढ़ रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रात आठ बजे देश के नाम अपने संबोधन में इस संकट का मजबूती से मुकाबला करने के लिए 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘‘जनता कर्फ्यू ’’ का आह्वान किया.

यह भी पढ़ेंःनिर्भया के दोषियों का नया पैंतरा, HC में पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को दी चुनौती

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को किया संबोधित

पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा अन्य व्यक्ति इस दौरान घर से बाहर नहीं निकले. उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू जनता के लिए, जनता द्वारा लगाया गया कर्फ्यू है। कोरोना वायरस के असर और प्रभाव रोकने के लिए सामाजिक दूरी बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस बीच, भारत ने 22 मार्च देर रात डेढ़ बजे से सभी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के उतरने पर एक हफ्ते के लिये प्रतिबंध लगा दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस वायरस के संक्रमण से पंजाब में पहले और देश में चौथे व्यक्ति की मौत हुई है. यह व्यक्ति मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों का भी सामना कर रहा था. इस बीच, देर शाम विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक भारतीय की ईरान में मौत हो गई है जबकि इस वायरस से संक्रमित अन्य भारतीय नागरिकों को इलाज मुहैया कराया जा रहा और ईरानी सरकार ने उनका ध्यान रखा है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मृतक एक बुजुर्ग व्यक्ति है और उसे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं थी. उन्होंने कहा, ‘‘हमने 590 लोगों को ईरान से निकाला है.’’

छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमण के पहले मामले आज सुबह दर्ज किये जाने के साथ देश में पिछले चौबीस घंटों में इसके 20 से अधिक नये मामले सामने आये हैं. पंजाब में इस वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई और राज्य ने नयी पाबंदियां लगाने का फैसला किया है. इस वायरस के देश भर में फैलना जारी रहने के बीच कश्मीर घाटी सहित देश के कई हिस्से बंद जैसी स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं. दरअसल, प्रशासन कई इलाकों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा रहा है और श्रीनगर शहर में सभी सार्वजनिक वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है. पंजाब और दिल्ली भी आंशिक रूप से बंद जैसी स्थिति की ओर बढ़ रहा है.