News Nation Logo

भारत के साथ संबंधों को US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जिस कदर बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जिस कदर मजबूत की है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Aug 2020, 05:56:26 PM
Donald-Trump

डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जिस कदर बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जिस कदर मजबूत की है, वह पहले किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल में नहीं देखी गई. व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाते रहेंगे. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा,  राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्राथमिकता दी और पिछले साढ़े तीन वर्षों में साझेदारी के सभी पहलुओं का विस्तार करने के लिए काम किया.

अधिकारी ने कहा, कोविड-19 के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में दो देशों की लोकतांत्रिक नींव और उनके आपसी हितों को देखते हुए, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र और खुला बनाए रखने के लिए, राष्ट्रपति ट्रम्प आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेंगे. अधिकारी ने कहा,  ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका के संबंध भारत के साथ बढ़ाएं और उन्हें मजबूत किया, जैसा पहले किसी अमेरिकी प्रशासन के अधीन नहीं देखा गया. अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति ट्रम्प की 24-26 फरवरी को भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के लिए संबंध बढ़ाए. राष्ट्रपति ट्रम्प के 26 जून 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद व्हाइट हाउस का दौरा करने वाले पहले कुछ विदेशी नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी शामिल थे.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को जिस कदर बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच साझेदारी जिस कदर मजबूत की है, वह पहले किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल में नहीं देखी गई. व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाते रहेंगे.

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्राथमिकता दी और पिछले साढ़े तीन वर्षों में साझेदारी के सभी पहलुओं का विस्तार करने के लिए काम किया. अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में दो देशों की लोकतांत्रिक नींव और उनके आपसी हितों को देखते हुए, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र और खुला बनाए रखने के लिए, राष्ट्रपति ट्रम्प आगामी वर्षों में भी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को बढ़ाना जारी रखेंगे.

अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के संबंध भारत के साथ बढ़ाएं और उन्हें मजबूत किया, जैसा पहले किसी अमेरिकी प्रशासन के अधीन नहीं देखा गया. अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति ट्रंप की 24-26 फरवरी को भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के लिए संबंध बढ़ाए. राष्ट्रपति ट्रंप के 26 जून 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद व्हाइट हाउस का दौरा करने वाले पहले कुछ विदेशी नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Aug 2020, 05:12:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.