logo-image

UN में भारत की सुरक्षा परिषद की सदस्यता का मुद्दा उठाएगा अमेरिका

अमेरिका ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत की सदस्यता को लेकर समर्थन देने का वादा किया है।

Updated on: 04 Aug 2017, 12:43 PM

highlights

  • UN में भारत की सुरक्षा परिषद की सदस्यता का मुद्दा उठाएगा अमेरिका
  • भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए लगातार कोशिश करता रहा है

नई दिल्ली:

अमेरिका ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत की सदस्यता को लेकर समर्थन देने का वादा किया है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर न्यूअर्ट ने कहा, 'मैं मानती हूं कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में इस मसले को उठाने जा रही हैं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को शानदार बताते हुए न्यूअर्ट ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा शानदार रही। मुझे पता है कि राष्ट्रपति को उनके आगमन पर बेहद खुशी हुई।'

प्रवक्ता ने कहा, 'अमेरिका को इस बात की जानकारी है कि भारत में 2019 में चुनाव होने हैं।' जून महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के समर्थन को दोहराया था।

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता और एनएसजी की सदस्यता के लिए लगातार कूटनीतिक कोशिशें करता रहा है। वहीं चीन भारत की इन कोशिशों का विरोध करता रहा है।