logo-image

अमेरिका में कोविड टीका लगवाने से इंकार करने वाले सैनिकों पर कार्रवाई

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की मुख्य चिंता अधिक से अधिक सैन्यकर्मियों को टीका लगवाना है.

Updated on: 18 Dec 2021, 01:24 PM

highlights

  • 20 हजार जवानों पर सेवा से हटाए जाने की तलवार लटकी
  • इन सैनिकों ने कोरोना टीका लगवाने से किया था इंकार
  • अमेरिका में कोरोना से अब हो चुकी हैं 8 लाख मौतें

वॉशिंगटन:

अमेरिका में सभी सैन्य प्रतिष्ठानों ने अब उन सैनिकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करनी शुरू कर दी है, जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाने से इंकार किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस कदम से 20 हजार से अधिक उन सैनिकों को सेवा से हटाये जाने का खतरा है जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है. मरीन कोर ने कहा कि उसने टीका लगवाने से इनकार करने के लेकर अब तक 103 नौसैनिकों को सेवा से हटा दिया है. सेना ने कहा कि उसने 2,700 से अधिक सैनिकों को फटकार लगाई है और जनवरी में उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की जायेगी.

सैन्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर सैनिकों ने कोविड-19 टीका लगवाने के लिए एक वैध आदेश का पालन नहीं किया, तो उन्हें इसके अंजाम भुगतने होंगे. इस बीच पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की मुख्य चिंता अधिक से अधिक सैन्यकर्मियों को टीका लगवाना है. किर्बी ने कहा, ‘यदि उन्हें इन लोगों से बातचीत करने का मौका मिला तो वह उन्हें यह कहना चाहेंगे कि टीका लगवाएं.’

उन्होंने कहा, ‘हम स्पष्ट रूप से उम्मीद करते हैं कि वे टीकाकरण करायेंगे लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो यह एक वैध आदेश है और इसका पालन करना होगा क्योंकि यह एक वैध चिकित्सा आवश्यकता है.’ गौरतलब है कि अब तक अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 8 लाख की संख्या पार कर चुका है. इसके साथ ही 5 करोड़ के लगभग कोरोना मामले सामने आए हैं.