logo-image

अमेरिका, जापान ने दक्षिण कोरिया के साथ त्रिपक्षीय सहयोग के महत्व की पुष्टि की

अमेरिका, जापान ने दक्षिण कोरिया के साथ त्रिपक्षीय सहयोग के महत्व की पुष्टि की

Updated on: 19 Nov 2021, 11:50 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका और जापान के वरिष्ठ राजनयिकों ने दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग के महत्व की फिर से पुष्टि की है, जिसके एक दिन बाद जापान के उप विदेश मंत्री ताकेओ मोरी ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस का बहिष्कार किया, जिसे उनके अमेरिकी समकक्ष ने एक असंबंधित द्विपक्षीय मुद्दा कहा था।

योनहाप समाचार एजेंसी ने गुरुवार को विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस के हवाले से कहा कि मोरी और अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने भी कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

उन्होंने एक जारी बयान में कहा, दोनों ने डीपीआरके और कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता पर भी चर्चा की।

डीआरपीके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जो उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है।

उन्होंने कहा, उन्होंने यूएस-जापान-रिपब्लिक ऑफ कोरिया त्रिपक्षीय सहयोग के महत्व की भी पुष्टि की, जो 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों से निपटने का प्रयास करता है।

शेरमेन और मोरी के बीच गुरुवार की बैठक उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष चोई जोंग-कुन के साथ तीन-तरफा वार्ता के एक दिन बाद हुई।

तीनों मूल रूप से वाशिंगटन में अपनी बैठक के बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के लिए तैयार थे, लेकिन इस कार्यक्रम को अकेले शेरमेन द्वारा आयोजित किया गया।

चोई ने बाद में समझाया कि जापानी राजनयिक ने संयुक्त प्रेस कार्यक्रम में भाग लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने दक्षिण कोरियाई पुलिस के प्रमुख द्वारा हाल ही में पूर्वी सागर में दक्षिण कोरियाई द्वीपों के एक समूह डोकडो की यात्रा के साथ मुद्दा उठाते हुए कहा जिस पर टोक्यो क्षेत्रीय दावे करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.