logo-image

अमेरिका ने पाकिस्तान के तीन आतंकवादियों को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित किया

अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में रहमान जेब फकीर मुहम्मद, हिजाब उल्लाह अस्तम खान और दिलावर खान की सभी संपत्ति पर रोक लग गयी। नागरिकों को उनके साथ लेन-देन से मना किया गया है।

Updated on: 08 Feb 2018, 07:26 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित लश्करे तैयबा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों के साथ जुड़ाव के लिए आज तीन आतंकियों को 'ग्लोबल टेररिस्ट' (वैश्विक आतंकवादी) घोषित किया और इस्लामाबाद को 'खतरनाक' लोगों और संगठनों को पनाह नहीं देने को कहा ।

इस घोषणा से अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में रहमान जेब फकीर मुहम्मद , हिजाब उल्लाह अस्तम खान और दिलावर खान की सभी संपत्ति पर रोक लग गयी और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ लेन-देन से मना किया गया है।

अमेरिकी वित्तीय विभाग ने तीनों को लश्कर-ए-तैयबा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों से उनके जुड़ाव के लिए 'ग्लोबल टेररिस्ट' करार दिया है।

दक्षिण एशियाई आतंकियों को समर्थन करने वाले नेटवर्क को बाधित करने की दिशा में अमेरिकी प्रयासों का यह हिस्सा है।

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अवर सचिव (अंडर सेक्रेटरी) सिगल मंडेलकर ने बताया, 'सरकारी वित्तीय विभाग आतंकी संगठन का समर्थन करने वाले कट्टरपंथियों और समूचे दक्षिण एशिया में अवैध वित्तीय नेटवर्क चलाने वालों का पर्दाफाश करना जारी रखेगा।'

और पढ़ें- बांग्लादेश की विपक्ष की नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार मामले में 5 साल की जेल

उन्होंने कहा कि वे अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा, तालिबान और अन्य आतंकी संगठनों को साजो-सामान, विस्फोटक उपकरण और अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करने वालों को निशाना बना रहे हैं ।

मंडेलकर ने कहा, 'यह आतंकवादियों के कोष संग्रह को नाकाम करने के लिए इस प्रशासन की व्यापक कोशिशों का हिस्सा है। हम पाकिस्तानी सरकार और क्षेत्र में अन्य से इन खतरनाक लोगों और संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह देने से मना करते हुए हमारे साथ काम करने का आह्वान करते हैं।'

रहमान जेब फकीर मुहम्मद (रहमान जेब) को लश्क-ए-तैयबा को वित्तीय, सामग्री या अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए इस सूची में रखा गया है।

हिजाब उल्लाह अस्तम खान (हिजाब उल्लाह ) को अमिनुल्लाह के इशारे पर काम करने के लिए इस सूची में रखा गया है। दिलावर खान नादिर खान (दिलावर ) को भी अमीनुल्ला के इशारे पर काम करने के लिए आतंकी घोषित किया गया है।

और पढ़ें: एयरसेल-मैक्सिस डील की गोपनीय रिपोर्ट चिदंबरम के घर से बरामद