News Nation Logo

US House Panel ने कैपिटल दंगे पर पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को सम्मन जारी किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2022, 12:28:08 PM
Donald Trump

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन:  

अमेरिकी सदन की चयन समिति ने 2021 के कैपिटल दंगों की जांच कर रहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक सम्मन जारी किया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 6 जनवरी, 2021 को हुई घटना और इसके कारणों की जांच से संबंधित साक्ष्य और दस्तावेज मांगने के लिए पैनल ने सर्वसम्मति से मतदान करने के एक सप्ताह से अधिक समय बाद यह कदम उठाया. ट्रम्प को सम्मन में 4 नवंबर तक समिति को दस्तावेजों के उत्पादन की आवश्यकता होती है और 14 नवंबर को या उसके आसपास शुरू होने वाले बयान की गवाही के लिए उपस्थित होना चाहिए.

समिति के अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन और उपाध्यक्ष लिज चेनी ने एक पत्र में, ट्रम्प पर व्यक्तिगत रूप से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हेरफेर करने का आरोप लगाया.

ट्रंप बार-बार समिति और उसके सदस्यों को आड़े हाथों ले चुके हैं. उन्होंने उन्हें सम्मन करने के लिए पैनल के वोट के समय पर भी सवाल उठाया है.

6 जनवरी, 2021 को, ट्रम्प समर्थकों की एक बड़ी भीड़ ने वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल पर धावा बोल दिया और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि के लिए कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया. लगभग 140 पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया. अधिकारियों ने कम से कम पांच मौतों को तबाही से जोड़ा है.

यह 200 से अधिक वर्षों में अमेरिकी कांग्रेस पर सबसे खराब हमला था, जिसके कारण ट्रम्प का दूसरा महाभियोग उनके कार्यकाल के आधिकारिक रूप से समाप्त होने से कुछ समय पहले हुआ.

First Published : 22 Oct 2022, 12:28:08 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.