News Nation Logo

Nancy Pelosi छोड़ेंगी अपना पद, डेमोक्रेट्स को मिडटर्म में मिली थी हार

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 18 Nov 2022, 12:14:21 AM
Nancy Pelosi

Nancy Pelosi (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • नैंसी पेलोसी छोड़ेंगी अपना पद
  • डेमोक्रेटिक पार्टी की हार से खिन्न
  • ताईवान का दौरा दुनिया रखेगी याद

नई दिल्ली:  

US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi will step down: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi) ने ऐलान किया है कि वो अगला चुनाव इस पद के लिए नहीं लड़ेंगी. उन्होंने अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी की मिडटर्म इलेक्शन में हार के बाद इस बात का ऐलान किया है. नैंसी पेलोसी ने कहा कि वो अगली पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए अब इस पद पर चुनाव नहीं लड़ेंगी. उनका मानना है कि डेमोक्रेटिक कॉकस में से किसी युवा को ये जिम्मेदारी सौंपी जाए. ताकी देश सुरक्षित हाथों में रहे. 

पार्टी के पिछड़ने से आहत!

बता दें कि यूएस मिडटर्म्स में डेमोक्रेटिक पार्टी थोड़े से अंतर से पिछड़ गई थी. इसके बाद उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता के तौर पर अब अपनी यात्रा को विराम देने का फैसला किया है. उनके अध्यक्ष रहते हुए रिपब्लिकन पार्टी थोड़े अंतर से डेमोक्रेट्स पर बढ़त बनाने में सफल रही है. वैश्विक न्यूज एजेंसी रायटर्स ने इस बारे में खबर दी है और बताया है कि नैंसी पेलोसी अपने पद पर बने रहना नहीं चाहती. इस लिए वो अब अनिच्छा से ही सही, लेकिन अपना पद छोड़ रही हैं.

ताईवान का दौरा दुनिया रखेगी याद

नैंसी पेलोसी अभी यूएस हाउस स्पीकर हैं. उनका ताईवान का दौरा काफी चर्चित रहा था. जब वो चीन-ताईवान-अमेरिका के बीच चरम तनाव के दौर में ताईवान पहुंच गई थी और उनके विमान को अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े में शामिल 8 बड़े विमान एस्कॉर्ट कर रहे थे. इसे उनकी दबंगई मानी गई. चूंकि चीन ने धमकी दी थी कि उसने ताईवान का एयर स्पेस बंद कर दिया है. ऐसे में कोई भी विमान ताईवान की तरफ या नो-एयर स्पेस पॉलिसी का उल्लघंन करते पाया गया, तो वो उसे गिरा देगा. लेकिन नैंसी पेलोसी ने इसकी परवाह न करते हुए ताईवान का दौरा किया था और कहा था कि अमेरिका ताईवान के साथ खड़ा है. चीन ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी, लेकिन इसके अलावा वो कुछ कर नहीं सका था.

First Published : 18 Nov 2022, 12:14:21 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.