logo-image

डोनाल्ड ट्रंप के आपातकाल घोषणा को US प्रतिनिधि सभा ने बहुमत से किया खारिज

डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को लेकर 15 फरवरी को देश में आपातकाल लगाए जाने की घोषणा की थी.

Updated on: 27 Feb 2019, 11:10 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल घोषणा के खिलाफ बहुमत देकर इसे खारिज करने का प्रस्ताव पारित कर दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को लेकर 15 फरवरी को देश में आपातकाल लगाए जाने की घोषणा की थी. प्रतिनिधि सभा में इस प्रस्ताव के पक्ष में 13 रिपब्लिक सांसदों के समर्थन के साथ 245 वोट पड़े और 182 विरोध में पड़े.

इस प्रस्ताव का मकसद ट्रंप द्वारा घोषित आपातकाल को रद्द करना और उन्हें अन्य कार्यों के लिए आवंटित फंड का प्रयोग करके सीमा पर दीवार का निर्माण करने से रोकना है.

अमेरिकी सीनेट में इस प्रस्ताव पर आने वाले 18 दिनों में मतदान होने की उम्मीद है. रिपब्लिकन सांसदों के बहुमत वाले सीनेट में यह प्रस्ताव पारित होगा या नहीं, यह नहीं कहा जा सकता.

इससे पहले ट्रंप के आपातकाल घोषणा के विरोध में 16 राज्यों ने मुकदमा दायर किया था. कैलिफोर्निया अटार्नी जनरल जेवियर बेसेरा की अगुवाई में राज्यों के समूह ने कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के अमेरिकी जिला न्यायालय में मुकदमा दायर किया था.

और पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन के साथ दो दिवसीय बैठक के लिए वियतनाम पहुंचे, हुआ शानदार स्वागत

बेसेरा ने सीएनएन को बताया था, 'हम राष्ट्रपति को संविधान का उल्लंघन करने, शक्तियों को अलग करने, अमेरिकियों और राज्यों से धन चोरी करने से रोकने, जिसे कांग्रेस द्वारा आवंटित किया गया, की कोशिश करने जा रहे हैं.'

कैलिफोर्निया में मुकदमे में कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, हवाई, इलिनोइस, मेन, मैरीलैंड, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू जर्सी, न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगन और वर्जीनिया से अटॉर्नी जनरल शामिल हुए.

और पढ़ें : Surgical Strike 2 के बाद अमेरिका ने पाकिस्‍तान को लगाई लताड़, कहा- भारत पर जवाबी कार्रवाई के बारे में सोचना भी मत

हर मुकदमे के मूल में यह दलील दी गई है कि आपातकाल की घोषणा कर ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंड देने के लिए कांग्रेस को मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं.