logo-image

सीरिया में दर्जनों नागरिकों की जान लेने वाले हवाई हमले को अमेरिका ने छुपाया : रिपोर्ट

सीरिया में दर्जनों नागरिकों की जान लेने वाले हवाई हमले को अमेरिका ने छुपाया : रिपोर्ट

Updated on: 16 Nov 2021, 03:05 PM

वाशिंगटन:

एक मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी सेना ने 2019 में सीरिया में एक हवाई हमले को छुपाया, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित दर्जनों नागरिकों की मौत हो गई।

समाचार पत्र द्वारा हाल ही में की गई जांच के आधार पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि बागुज नामक शहर के बगल में हमला इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह के खिलाफ युद्ध के नाम पर किया गया था, जो सबसे बड़ी नागरिक हताहत घटनाओं में से एक थी।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन अमेरिकी सेना ने कभी भी इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया।

अखबार ने पाया कि हमले के बाद, एक प्रारंभिक युद्ध क्षति आकलन ने पाया कि वास्तव में मरने वालों की संख्या लगभग 70 थी, जिसमें दर्जनों महिलाएं और बच्चे शामिल थे, और मरने वालों की संख्या तुरंत सैन्य अधिकारियों को बताई गई थी।

एक कानूनी अधिकारी ने हमले को एक संभावित युद्ध अपराध के रूप में चिह्न्ति किया जिसकी जांच की आवश्यकता थी। लेकिन सेना ने इस तरह के कदम उठाए, जिससे हर कदम पर विनाशकारी हमले को छुपाया जा सके।

इसमें कहा गया है, मृतकों की संख्या को कम करके आंका गया। रिपोर्ट में देरी की गई, उन्हें साफ किया गया और वर्गीकृत किया गया। संयुक्त राज्य के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने विस्फोट स्थल पर बुलडोजर चलाया और शीर्ष नेताओं को सूचित नहीं किया गया।

सोमवार को पेंटागन में एक प्रेस वार्ता के दौरान, प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी से 2019 हवाई हमले पर एक ब्रीफिंग के लिए कहा है।

सीएनएन ने बताया कि हमले के कुछ दिनों बाद मैकेंजी ने मध्य कमान संभाली थी।

किर्बी ने कहा, दुनिया में कोई भी सेना नागरिक हताहतों से बचने के लिए उतनी मेहनत नहीं करती, जितनी हम करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि हम इसे हमेशा सही नहीं पाते हैं, हम नहीं करते हैं, लेकिन हम नागरिक क्षति से बचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.