logo-image

अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस टीके को लेकर दिए ये बड़े आदेश

अमेरिका की संघीय सरकार (US Government) ने सभी राज्यों को एक नवंबर से कोरोना वायरस टीके (Corona Virus Vaccines) वितरित करने के लिए तैयार रहने को कहा है.

Updated on: 03 Sep 2020, 04:15 PM

प्रोविडेंस:

अमेरिका की संघीय सरकार (US Government) ने सभी राज्यों को एक नवंबर से कोरोना वायरस टीके (Corona Virus Vaccines) वितरित करने के लिए तैयार रहने को कहा है. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने 27 अगस्त को राज्यों के गवर्नरों को लिखे पत्र में कहा कि निकट भविष्य में हमें मेककेसन कॉरपोरेशन की ओर से अनुमति पत्र मिल जाएगा, जिसने राज्यों और स्थानीय स्वास्थ्य विभागों तथा अस्पतालों समेत कई स्थानों पर टीकों के वितरण के लिए रोग नियंत्रण केन्द्र (सीडीसी) से अनुबंध कर रखा है.

रेडफील्ड ने लिखा कि सीडीसी इन टीकों के वितरण का काम तेज करने में आपसे सहयोग का अनुरोध करता है. आपसे आग्रह किया जाता है कि यदि आवश्यकता हो तो आप एक नवंबर 2020 तक इन केंद्रो को पूरी तरह संचालित करने के लिए जरूरी इंतजाम करें.

कोरोना वायरस के टीके के शुरुआती परिणाम में सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत नहीं आई

कोरोना वायरस के टीके के प्रयोग के शुरुआती परिणामों में किसी तरह की सुरक्षा संबंधी दिक्कत सामने नहीं आई है और पता चला है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली की अपेक्षित प्रतिक्रिया को बढ़ाता है. शोधकर्ताओं के हवाले से न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बुधवार को यह जानकारी दी गई.

अमेरिकी सरकार ने मेरीलैंड के गिथर्सबर्ग स्थित नोवावेक्स कंपनी को टीके के विकास और निर्माण के लिए 1.6 अरब डॉलर की मदद दी. यह टीका तीन हफ्ते के अंतर पर दो शॉट के रूप में दिया जाता है. इसमें कोरोना वायरस से प्राप्त प्रोटीन होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

शोध में 108 स्वस्थ लोगों पर दो डोज का स्तर जांच गया और अन्य उपचार पाने वाले 23 लोगों से प्रतिक्रिया की तुलना की गई, जिन्हें टीका दिया गया उन्हें प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली एक और दवा दी गई. यह दवा भी सुरक्षित पाई गई. दवा लेने वाले लोगों में एंटीबॉडी उन लोगों की तुलना में अधिक बनीं जो कोविड-19 से प्राकृतिक रूप से स्वस्थ हो रहे थे.