logo-image

US: अमेरिका में मौसम की मार, विनाशकारी हवाओं के चलते वॉशिंगटन में सरकारी दफ्तर बंद, दो लाख घरों की बत्ती गुल

US Weather: अमेरिका अक्सर खराब मौसम की मार झेलता रहता है. यहां एक बार फिर से खतरनाक मौसम के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में खतरनाक हवाओं के चलते सरकारी दफ्तरों को बंद कर दिया गया है.

Updated on: 08 Aug 2023, 09:07 AM

highlights

  • अमेरिका पर पड़ी मौसम की मार
  • वॉशिंगटन में लाखों घरों की बत्ती गुल
  • सैकड़ों उड़ानें प्रभावित, सरकारी दफ्तर बंद

New Delhi:

US Weather: अमेरिका में एक बार फिर से मौसम की मार पड़ना शुरू हो गई है. राजधानी वॉशिंगटन डीसी में स्थिर सरकारी दफ्तरों को बंद कर दिया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राजधानी में बवंडर और विनाशकारी हवाओं के साथ बड़े ओले गिर सकते हैं. इस खतरे के चलते सोमवार को भी वॉशिंगटन के सभी सरकारी दफ्तरों को जल्द बंद कर दिया गया. ट्रैकिंग वेबसाइट पॉवर आउटेज यूएस से मिली जानकारी के मुताबिक, तेज़ हवाओं और आंधी के चलते सैकड़ों पेड़ गिर गए हैं. वहीं वॉशिंगटन के पड़ोसी मैरीलैंड और वर्जीनिया में लगभग 200,000 घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की बिजली गुल हो गई. वहीं दक्षिणी और मध्य-अटलांटिक राज्यों में कम से कम 800,000 घरों की बिजली कट गई है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में गर्मी तो देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, ये है IMD का अपडेट

राजधानी से टला खतरा! अलर्ट जारी

बताया जा रहा है कि राजधानी में भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना सोमवार रात 9 बजे तक जताई गई थी, हालांकि इस दौरान यहां ज्यादा विनाशकारी तूफान नहीं आया. लेकिन अभी भी मौसम विभाग पूरी तरह से आश्वस्त नहीं है कि कुछ घंटों में वॉशिंगटन में कोई बवंडर या मौसम संबंधी आपदा नहीं आएगी. जिसके चलते विभाग सतर्क है और लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है. विभाग ने वॉशिंगटन में तटीय बाढ़ की चेतावनी सुबह चार बजे तक के लिए जारी की है. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा है कि सोमवार को अलबामा से लेकर पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य तक 29.5 मिलियन (2.95 करोड़) से अधिक लोगों को बवंडर का खतरा था, लेकिन रात 9 बजे तक ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं आई थी.

वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क में उड़ानें प्रभावित

संघीय उड्डयन प्रशासन ने तूफान के चलते प्रस्थान करने वाली उड़ानों को न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और बाल्टीमोर के एयरपोर्ट्स पर रोकने का आदेश दिया है. जिसके चलते सैकड़ों उड़ाने प्रभावित हुई हैं. एफएए ने कहा कि वह जितना संभव हो सके तूफानों के आसपास विमानों का मार्ग बदल रहा है. वॉशिंगटन क्षेत्र में पुस्तकालय, संग्रहालय, राष्ट्रीय चिड़ियाघर, पूल और अन्य नगरपालिका और संघीय सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है. अमेरिकी कार्मिक प्रबंधन कार्यालय ने कहा है कि संघीय कर्मचारियों को दफ्तर से दोपहर 3 बजे से पहले निकलना होगा. फ़्लाइट ट्रैकिंग साइट फ़्लाइटअवेयर ने कहा कि खराब मौसम के चलते 2,600 से अधिक अमेरिकी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जिनमें वाशिंगटन रीगन इंटरनेशन एयरपोर्ट पर 102 और वाशिंगटन डलेस में 35 उड़ानें शामिल हैं. वहीं अन्य 7,700 अमेरिकी उड़ानों में देरी हुई.