logo-image

Ukraine में रूस का काल बनेंगे ये जर्मन-अमेरिकी टैंक, यूक्रेन जीतेगा?

US, Germany to send battle tanks to Ukraine : यूक्रेन को रूसी हमले के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी मदद मिली है. ये मदद है अभेद्य अमेरिकी और जर्मन टैंकों की. अमेरिका अब यूक्रेन को न सिर्फ अबराम टैंक्स देने को राजी हो गया है, बल्कि अब तक तमाम...

Updated on: 26 Jan 2023, 07:30 AM

highlights

  • अमेरिका और जर्मनी की सबसे बड़ी घोषणा
  • यूक्रेन को लड़ाकू टैंक देने के लिए राजी हुए दोनों देश
  • अबराम्स और लियोपॉर्ड 2 दिखाएंगे यूक्रेन में जलवा !

नई दिल्ली:

US, Germany to send battle tanks to Ukraine : यूक्रेन को रूसी हमले के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी मदद मिली है. ये मदद है अभेद्य अमेरिकी और जर्मन टैंकों की. अमेरिका अब यूक्रेन को न सिर्फ अबराम टैंक्स देने को राजी हो गया है, बल्कि अब तक तमाम दबावों के बावजूद दूरी बरत रहे जर्मनी ने उसे अपने अभेद्य टैंक लियोपॉर्ड 2 भी यूक्रेन को देने की घोषणा कर दी है. यूक्रेन लंबे समय से रूसी टी-90 टैंकों का मुकाबला करने के लिए इन देशों के सामने ऐसे बलिशाली टैंकों की भीख मांग रहा था, लेकिन अब जर्मनी और अमेरिका ने इन टैंकों को देने की घोषणा कर दी है. दरअसल, अब तक यूक्रेन को जर्मन लियोपॉर्ड टैंक मिल चुके होते, लेकिन पोलैंड की बार-बार सिफारिश के बाद भी जर्मनी पिघल नहीं रहा था. पर अब ऐसा हो चुका है. 

अमेरिका देगा 31 एम1 अबराम्स टैंक

अमेरिका ने गुरुवार को कहा है कि वो अपने 31 एम1 अबराम्स टैंक्स यूक्रेन को सौंपेगा, जो उसे अपनी जमीन की रक्षा में बहुत मददगार साबित होने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसकी इजाजत दे दी है. बता दें कि अबराम टैंकों को बेहद शानदार माना जाता है. अबराम टैंक इराक से लेकर अफगानिस्तान तक में अपना जलवा दिखा चुके हैं.

ये भी पढ़ें : शौर्य-कीर्त चक्र सम्मानों की घोषणा, कुल 21 जांबाजों को मिला अवॉर्ड

जर्मनी दे रहा लियोपॉर्ड 2 टैंक

जर्मनी के लियोपॉर्ड 2 टैंक को बहुत खतरनाक माना जाता है. उसकी मोबिलिटी और अचूक निशाना उसे अभेद्य बना देती है. लियोपॉर्ड 2 बेहद तेज गति से दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए मशहूर हैं. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज ( German Chancellor Olaf Scholz ) की तरफ से जारी बयान में बतया गया है कि जर्मनी अब यूक्रेन के लिए 2 बटालियन तैयार कर रहा है. ये बटालियन लियोपॉर्ड 2 टैंक चलाने में माहिर होगी. इसके लिए जर्मनी अपने 14 लियोपॉर्ड 2ए6 टैंक यूक्रेन को सौंप रहा था. इसके अलावा अन्य सामान, गोला-बारूद और सिस्टम मेंटिनेंस में भी वो यूक्रेन की मदद करेगा. दोनों देशों का कहना है कि इससे यूक्रेन को अपनी जमीन की रक्षा करने में मदद मिलेगी.