logo-image

US: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नेतन्याहू को चेतावनी, कहा- 'अगर गाजा पर हमले जारी रहे तो...'

Barack Obama on Israel Hamas War: गाजा पट्टी में जारी इजरायली सेना की कार्रवाई के बीच अमेरिका के पूर्व राट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल को संयम बरतने की अपील की. इसके साथ ही उन्होंने इजरायल को इस बात की चेतावनी भी दी इजरायल को गाजा के नागरिकों के मानवीय

Updated on: 24 Oct 2023, 11:33 AM

highlights

  • बराक ओबामा की इजरायल को चेतावनी
  • ओबामा ने की संयम बरतने की अपील
  • गाजा में मानवीय पहलू पर भी बोले ओबामा

 

 

New Delhi:

Barack Obama on Israel Hamas War: हमास-इजरायल में चल रहे युद्ध के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल को चेतावनी देते हुए संयम बरतने की अपील की. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि, युद्ध में इजरायल को गाजा के नागरिकों के मानवीय पहलू के नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर इजरायल ऐसा करता है तो उसे इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर इजरायल गाजा पट्टी में हमले करता रहता है तो वैश्विक स्तर पर उसका समर्थन कमजोर पड़ जाएगा. जिसका इस्तेमाल दुश्मन देश अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Dussehra 2023: देश में धूमधाम से मनाया जा रहा विजयादशमी का त्यौहार, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

बराक ओबामा ने आगे कहा कि, ''गाजा पर बमबारी की वजह से पहले ही हजारों फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है और इस हमले में कई बच्चों की भी जान गई है. उन्होंने कहा कि इजरायल के हमलों के चलते सैकड़ों लोगों को अपने घरों से बेघर होना पड़ा है.

'लंबे समय तक फिलिस्तीनियों के मन में रहेगा हमले का प्रभाव'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि गाजा पट्टी में भोजन, पानी और बिजली कटौती करने के इजरायली सरकार के फैसले से मानवीय संकट का खतरा पैदा हुआ है. उन्होंने कहा कि इससे भविष्य में फिलिस्तीनी नागरिकों के रवैये में और सख्ती आ सकती है. यही नहीं इजराय के गाजा पर हमला करने से उसके लिए इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता हासिल करने की दीर्घकालिक कोशिशें भी कमजोर पड़ जाएंगी. ओबामा ने कहा कि युद्ध हमेशा ही दुखद होता है और सैन्य अभियान भी नागरिकों की जान को जोखिम में डालते हैं. फिर चाहे ये कितनी ही सावधानी या प्लान के साथ क्यों न किए जाएं. 

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली धुआं-धुआं, हवा हुई खतरनाक

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि युद्ध में शामिल होने पर अमेरिका कई बार हमारे उच्च मूल्यों से पीछे हट गया है. उन्होंने 9/11 हमले को याद करते हुए कहा था कि न्यूयॉर्क और पेंटागन में हुए हमले के बाद अमेरिकी सरकार हमारे सहयोगियों की सलाह पर भी ध्यान देने में दिलचस्पी नहीं ले रही थी. क्योंकि वह आतंकी संगठन अल-कायदा को खत्म करने में लगी हुई थी.