News Nation Logo
Breaking
Banner

FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी

अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (US FDA) ने लोगों को बूस्‍टर डोज (Booster Dose) के लिए मॉडर्ना (Moderna) और जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की वैक्सीन (Vaccine) के साथ ही अब तीनों कोरोना वैक्‍सीन के मिक्स-एंड-मैच टीकाकरण को मंजूरी दे दी है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Oct 2021, 10:05:49 AM
J J

जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:  

अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (US FDA) ने लोगों को बूस्‍टर डोज (Booster Dose) के लिए मॉडर्ना (Moderna) और जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की वैक्सीन (Vaccine) के साथ ही अब तीनों कोरोना वैक्‍सीन के मिक्स-एंड-मैच टीकाकरण को मंजूरी दे दी है. अमेरिका के FDA के इस कदम से कोरोना वैक्‍सीन की कमी को पूरा किया जा सकेगा. बता दें कि सरकार ने विशेषज्ञों की समिति से वैक्‍सीन की ‘मिक्स एंड मैच’ पर एक अध्ययन को मंजूरी दी थी. इस अध्‍ययन के बाद जो परिणाम सामने आए हैं, वह काफी चौंकाने वाले हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने बुधवार को मॉडर्न कोविड -19 वैक्सीन की एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को प्राइमरी डोज के कम से कम 6 महीने के बाद 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए और 18 से 64 वर्ष की आयु के कोविड के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए अधिकृत किया. जॉनसन एंड जॉनसन बूस्टर खुराक के लिए, एफडीए ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एकल-खुराक के पूरा होने के कम से कम 2 महीने बाद एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को अधिकृत किया.

एफडीए के अनुसार, उपलब्ध कोविड -19 टीकों में से किसी की एकल बूस्टर खुराक को एक अलग उपलब्ध कोविड -19 वैक्सीन के साथ प्राथमिक टीकाकरण के पूरा होने के बाद मिक्स एंड मैच बूस्टर खुराक के रूप में प्रशासित किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जिसे जॉनसन एंड जॉनसन का टीका मिला है, वह बूस्टर के रूप में मॉडर्न या फाइजर-बायोएनटेक से एक प्राप्त कर सकता है. एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने एक बयान में कहा कि उपलब्ध आंकड़े कुछ आबादी में प्रतिरक्षा के कम होने का सुझाव देते हैं, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है. कोविड -19 बीमारी के खिलाफ निरंतर सुरक्षा के लिए इन अधिकृत बूस्टर की उपलब्धता महत्वपूर्ण है. मॉडर्ना एंड जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड -19 बूस्टर खुराक को अधिकृत करने की सिफारिश करने के लिए एफडीए सलाहकार समिति ने पिछले सप्ताह मतदान के बाद यह निर्णय लिया था.

First Published : 21 Oct 2021, 09:52:29 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.