logo-image

ट्रंप का अफगानिस्तान में ISIS के ठिकानों पर निशाना, 36 आतंकियों की मौत

अफगानिस्तान के प्रांत नांगरहार में स्थित आईएसआईएस के ठिकाने को नष्ट किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इसे सफल अभियान करार देते हुए सेना की तारीफ की है।

Updated on: 14 Apr 2017, 04:15 PM

नई दिल्ली:

आईएसआईएस के ठिकानों को नष्ट करने के लिये अमेरिका ने गुरुवार को सबसे बड़ी कार्रवाई की। अफगानिस्तान के प्रांत नांगरहार में स्थित आईएसआईएस के ठिकाने को नष्ट किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे सफल अभियान करार देते हुए सेना की तारीफ की है। इसके साथ ही उन्होंने उत्तर कोरिया को भी चेतावनी दे डाली। 

पाकिस्तानी सीमा से सटे इस क्षेत्र में हुए हमले को अमेरिका का आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ का अबतक का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है।

जिस बम से हमला किया गया है उसे 'मदर ऑफ ऑल बम्स' कहा जाता है। इस कार्रवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि 'यह बहुत ही सफल अभियान' रहा और हमें सेना पर गर्व है।

ये भी पढ़ें: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने निजी मेडिकल कॉलेजों में किया आरक्षण खत्म

उन्होंने कहा, 'ये एक और सफल अभियान रहा। हमें अपनी सेना पर गर्व है।.... सब जानते हैं कि मैं सिर्फ अपनी सेना को अधिकार देता हूं। हमारी सेना दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है।'

ट्रंप ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि ये हमला उत्तरी कोरिया को कोई संदेश देता है या नहीं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का ऐलान, शादी के बाद महिलाएं पासपोर्ट में बिना नाम बदले ही कर सकते हैं विदेश यात्रा

उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता कि ये उत्तरी कोरिया को कोई संदेश देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संदेश देता है या नहीं। उत्तरी कोरिया एक समस्या है और उसका भी ख्याल रखा जाएगा।'

अमेरिका ने जिस बम का इस्तामाल किया है उसका नाम GBU- 43 है। इसका इस्तेमाल अमेरिका ने पहली बार किया है। आईएस के ठिकानों पर इसे MC-130 एयरक्राफ्ट से गिराया गया। इस बम को मदर ऑफ ऑल बॉम्ब्स कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका के 'मदर ऑफ ऑल बम' ने किया ISIS के ठिकानों को बर्बाद, जानें इस बम के बारे में