logo-image

'कासिम सुलेमानी 603 अमेरिकी सेवा सदस्यों का कातिल था, हजारों लोगों को उतारा था मौत के घाट'

अमेरिका ने आज यानी शनिवार को बयान जारी करते हुए कहा कि सुलेमानी 603 अमेरिकी सेवा अधिकारियों के मौत का जिम्मेदार था.

Updated on: 05 Jan 2020, 12:20 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने शुक्रवार को कुर्दस फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Major General Qassim Soleimani)को मार गिराया. इराक की राजधानी बगदाद में सुलेमानी को ड्रोन हमले में अमेरिका ने मार गिराया. अमेरिका ने आज यानी शनिवार को बयान जारी करते हुए कहा कि सुलेमानी 603 अमेरिकी सेवा अधिकारियों के मौत का जिम्मेदार था.

अमेरिकी विदेश विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा, 'कासिम सुलेमानी कम से कम 603 अमेरिकी सेवा अधिकारियों और इराक के हजारों लोगों की हत्या करने के लिए जिम्मेदार था.

2003 से 2011 के बीच इराक में अमेरिकी कर्मियों की 17 प्रतिशत मौत इस आतंकवादी और उसके कुर्दस फोर्स द्वारा हुए.

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ ब्रायन ने कहा है कि ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने का राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का निर्णय रक्षात्मक था और इसे भविष्य में रक्तपात रोकने के लिए लिया गया था.

ब्रायन ने आरोप लगाया,‘पश्चिम एशिया के देशों में यात्रा कर रहा सुलेमानी दमिश्क से इराक आया था, जहां वह अमेरिकी जवानों और राजनयिकों पर हमले का षड्यंत्र रच रहा था.’

इसे भी पढ़ें:इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास 2 मिसाइलों से हमला, अमेरिकी सैनिको पर था निशाना

वहीं, ट्रम्प ने बयान दिया था कि यह कार्रवाई युद्ध शुरू करने के लिए नहीं, बल्कि युद्ध रोकने के लिए की गई थी

उल्लेखनीय है कि जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख थे. शुक्रवार को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से रवाना हुए उनके काफिले पर किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में वह मारे गए. हमले में ईरान के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल के उप प्रमुख की भी मौत हो गई थी. इसके एक दिन बाद शनिवार तड़के अमेरिका ने एक ताजा हवाई हमले में इराक के हशद अल शाबी अर्द्धसैन्य बल के सदस्यों को निशाना बनाया.