News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन

यूएस डेमोक्रेट्स ने 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने की योजना का अनावरण किया

यूएस डेमोक्रेट्स ने 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने की योजना का अनावरण किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Aug 2021, 04:50:01 PM
US Democrat

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन:   यूएस डेमोक्रेट्स ने 3.5 ट्रिलियन डॉलर की बजट योजना का अनावरण किया है, जिसका उद्देश्य बच्चों की देखभाल, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु नीति पर ध्यान केंद्रित करते हुए रिपब्लिकन समर्थन के बिना राष्ट्रपति जो बाइडन के सामाजिक-खर्च के अधिकांश एजेंडे को लागू करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को सीनेट के बहुमत के नेता चक शूमर ने एक पत्र में डेमोक्रेट्स को बताया कि कांग्रेस का लक्ष्य 15 सितंबर तक सदन के अगस्त के अवकाश से लौटने से पहले कानून लिखना है।

सीनेट के 50-50 के विभाजन के साथ, डेमोक्रेट्स को नरमपंथियों को रखना चाहिए, जो एजेंडा के तत्वों का विरोध कर सकते हैं और बजट सुलह के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया का उपयोग करके बड़े पैमाने पर खर्च करने वाले बिल को मंजूरी दे सकते हैं।

यह कदम तब आया जब सीनेट ने लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर के द्विदलीय बुनियादी ढांचे के बिल को पारित करने के करीब है और ऊपरी सदन ने सप्ताहांत में बिल को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रियात्मक बाधा को दूर करने के लिए मतदान किया।

व्हाइट हाउस और सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह ने महीनों की बातचीत के बाद बुनियादी ढांचे के बिल पर एक समझौता किया, जिसमें बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर नए खर्च में 550 अरब डॉलर शामिल हैं।

बुनियादी ढांचे की बातचीत के साथ, शूमर और अन्य डेमोक्रेटिक नेता रिपब्लिकन समर्थन के बिना एक अलग बिल में 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने की योजना को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, इसे दो-ट्रैक रणनीति कहते हैं।

शूमर ने कहा कि चैंबर मंगलवार को जैसे ही द्विदलीय बुनियादी ढांचे की योजना को मंजूरी देगा और फिर तुरंत डेमोक्रेट-केवल बजट उपाय पारित करने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

सोमवार को एक ट्वीट में, शूमर ने कहा कि डेमोक्रेटिक बजट अमेरिकियों के लिए लागत कम करेगा और अमेरिकी परिवारों के लिए करों में कटौती करेगा, जलवायु संकट से निपटने के दौरान लाखों नौकरियां पैदा करेगा और यह अमीरों और निगमों द्वारा उनके उचित हिस्से का भुगतान करने के लिए किया जाता है।

बजट ढांचे में, दूसरों के बीच, कामकाजी परिवारों के लिए बच्चों की देखभाल के लिए अधिक धन, भुगतान किए गए परिवार और चिकित्सा अवकाश का विस्तार, पूर्व-किंडरगार्टन शिक्षा, ट्यूशन-मुक्त सामुदायिक कॉलेज, साथ ही साथ कार्बन उत्सर्जन को कम करने के कार्यक्रम शामिल हैं।

शूमर ने कहा, यह अमेरिकी, मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए करों में कटौती का समय है, बहुराष्ट्रीय निगमों के लिए नहीं। डेमोक्रेट्स हमारे बजट प्रस्ताव में यही करने के लिए काम कर रहे हैं।

इस बीच, सीनेट के अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल ने डेमोक्रेट्स की सामाजिक-खर्च योजना पर बार-बार लताड़ लगाई, जिसमें डेमोक्रेट्स पर सीनेट के फर्श पर दूर-वामपंथी कट्टरवाद डालने का आरोप लगाया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Aug 2021, 04:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.