News Nation Logo
Banner

भारत चीन विवाद पर अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर की सीधी नजर

अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क टीए एस्पर ने इस मामले में बातचीत करते हुए बताया कि भारत चीन सीमा विवाद पर अमेरिका अपनी नजरें बनाए हुए है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Jul 2020, 06:25:56 PM
Mark T Esper

अमेरिकी रक्षामंत्री (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:  

भारत चीन के एलएसी विवाद पर अमेरिका भी अपनी नजरें जमाए हुए है. अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क टीए एस्पर ने इस मामले में बातचीत करते हुए बताया कि भारत चीन सीमा विवाद पर अमेरिका अपनी नजरें बनाए हुए है.  उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका लगातार भारत और चीन के बीच हालात सुधारने की कोशिश में लगा हुआ है. मीडिया से बातचीत के दौरान अमेरिकी रक्षामंत्री ने बताया कि, वो 21वीं सदी के सभी महत्वपूर्ण रक्षा संबंधों में से एक भारत के साथ अपने बढ़ते रक्षा सहयोग को उजागर करना चाहते हैं. उन्होंने आगे बताया कि हमने भारत के साथ पिछले नवंबर में अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था.

उन्होंने आगे बताया कि हम पहले भी इस बात का जिक्र करते हुए आए हैं कि हम यूएसएस निमित्ज हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के साथ लगातार संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि भारत और अमेरिका की नौसेना की साझा अभ्यास हमारी मजबूत प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. उन्होंने यह भी बताया कि हम स्पष्ट रूप से भारत और चीन के बीच की स्थिति पर बहुत बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ क्या हो रहा है और हम यह देखकर बहुत खुश हैं कि दोनों पक्ष इस स्थिति से बचने की कोशिश कर रहे हैं. 

विवादित सुविधाओं पर और उसके आसपास चीन की सैन्य कवायद जाहिर तौर पर दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर 2002 की घोषणा में अपनी प्रतिबद्धता के साथ असंगत है। जबकि हमें उम्मीद है कि सीसीपी अपने तरीके बदल देगा, हमें वैकल्पिक के लिए तैयार रहना चाहिए.

First Published : 21 Jul 2020, 06:06:35 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.