logo-image

भारत प्रशांत में शक्ति संतुलन, अमेरिकी रक्षा रणनीति का मकसद: मैटिस

ट्रंप प्रशासन की पहली रक्षा रणनीति का मकसद भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन बनाए रखना तथा रूस और चीन के साथ शक्ति स्पर्धा के लिए अमेरिका को तैयार करना है।

Updated on: 21 Jan 2018, 09:32 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा हैं कि ट्रंप प्रशासन की पहली रक्षा रणनीति का मकसद भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन बनाए रखना तथा रूस और चीन के साथ शक्ति स्पर्धा के लिए अमेरिका को तैयार करना है।

मैटिस ने जान हॉपकिन्स में अपने भाषण में नई रक्षा रणनीति का खुलासा करते हुए कहा कि आतंकवाद नहीं.... अब शक्ति स्पर्धा को लेकर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का ध्यान केन्द्रित है और इसके परिणामस्वरूप उन्होंने अमेरिकी सेना को और घातक बनाने की मांग की।

रूस का परोक्ष रूप से उल्लेख करते हुए उन्होंने लोकतंत्र में अमेरिकी प्रयोग को खतरे के प्रति आगाह किया।

मैटिस ने चेतावनी देते हुए कहा, 'अगर आप हमें चुनौती देते हैं, तो यह आपका सर्वाधिक खराब दिन होगा।'

उन्होंने कहा, 'यही रणनीति हमारे वक्त के लिए उपयुक्त है- अमेरिकी जनता को वह सेना मुहैया कराना जो हमारे जीवन की रक्षा कर सके, हमारे सहयोगियों के साथ खड़ी रह सके और जो स्वतंत्रता हमारे पास है, उसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाए।'

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा रणनीति के तहत अमेरिका अधिक घातक सेना तैयार करने जा रही है। हम नए देशों के साथ साझेदारी करके अपने पुराने सहयोगियों को मजबूत करेंगे।

लंगूर से हुआ इंसान का विकास, गलत है डार्विन का सिद्धांत: केंद्रीय मंत्री सतपाल सिंह