News Nation Logo
Banner
Banner

20 करोड़ डॉलर के मोबाइल फोन घोटाले में अमेरिकी अदालत ने पाकिस्तानी को सुनाई 12 साल की जेल की सजा

20 करोड़ डॉलर के मोबाइल फोन घोटाले में अमेरिकी अदालत ने पाकिस्तानी को सुनाई 12 साल की जेल की सजा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Sep 2021, 08:20:02 PM
US court

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अमेरिकी अदालत ने अवैध रूप से मोबाइल फोन अनलॉक करने के आरोप में एक पाकिस्तानी को 12 साल जेल की सजा सुनाई है, जिससे अमेरिकी दूरसंचार कंपनी एटीएंडटी को 20 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में, सिएटल में यूएस अटॉर्नी कार्यालय के अनुसार, कराची के 35 वर्षीय मोहम्मद फहद ने एटी एंड टी को धोखा देने के लिए फोन को गैरकानूनी रूप से अनलॉक करने की सात साल की योजना में नेतृत्व की भूमिका निभाई।

आधिकारिक बयान में उद्धृत एटीएंडटी के फोरेंसिक विश्लेषण से पता चलता है कि फहद और उसके साथ के साजिशकर्ता ने 19,00,033 फोन अनलॉक किए। इससे कंपनी को सात वर्षों में 20,14,97,430 डॉलर और 94 सेंट का नुकसान हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सजा की सुनवाई के दौरान, अमेरिकी जिला न्यायाधीश रॉबर्ट एस लासनिक ने कहा कि फहद ने एक विस्तारित अवधि में भयानक साइबर अपराध किया था।

फहद ने 2012 में घोटाला शुरू किया और लाभ के लिए बड़ी संख्या में सेलुलर फोन को अनलॉक करने के लिए वाशिंगटन के बोथेल में स्थित एक कॉल सेंटर में एटीएंडटी कर्मचारियों की भर्ती के लिए दूसरों के साथ साजिश रची थी।

फहद ने अपात्र ग्राहकों के लिए फोन अनलॉक करने के लिए अपने एटीएंडटी क्रेडेंशियल्स का उपयोग करने के लिए एटीएंडटी कर्मचारियों को भर्ती किया और उन्हें रिश्वत दी।

बाद में, उसने कस्टम मैलवेयर और हैकिंग टूल इंस्टॉल करने के लिए कर्मचारियों को रिश्वत दी, जिससे उन्हें पाकिस्तान से दूर से फोन अनलॉक करने की अनुमति मिली।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2020 में, उसे वायर फ्रॉड करने की साजिश का दोषी पाया।

अमेरिकी कार्यवाहक अटॉर्नी टेसा एम गोर्मन ने कहा, यह प्रतिवादी एक पुराना साइबर अपराधी है, जिसने अपनी तकनीकी विशेषज्ञता को पुराने तकनीकों जैसे रिश्वतखोरी, डराने-धमकाने का काम किया, जिससे 20 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Sep 2021, 08:20:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.