logo-image

अमेरिकी कांग्रेस पर कैपिटल दंगे से संबंधित फुटेज, अन्य रिकॉर्ड के लिए मुकदमा दायर

अमेरिकी कांग्रेस पर कैपिटल दंगे से संबंधित फुटेज, अन्य रिकॉर्ड के लिए मुकदमा दायर

Updated on: 19 Aug 2021, 02:15 PM

वॉशिंगटन:

6 जनवरी को हुए कैपिटल दंगे से संबंधित फुटेज और अन्य रिकॉर्ड के लिए कांग्रेस पर एक अमेरिकी स्वतंत्र पत्रकार ने यह कहते हुए मुकदमा दायर कराया है कि उन अभिलेखों को लोगों की नजर से छुपाना साबित करता है कि विधायी शाखा में पाारदर्शिता की कमी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार शॉन मुस्ग्रेव ने कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर मुकदमे में एक जज से कांग्रेस पर एक्सेस के कॉमन लॉ राइट्स को मान्यता देने के लिए कहा, जो कि फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन एक्ट (एफओआईए) जैसे सार्वजनिक रिकॉर्ड कानूनों से मुक्त हैं।

शिकायत में कहा गया है कि एफओआईए की अनुपयुक्तता का परिणाम, इन कार्यालयों से जनता को और अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता के साथ संयोजन में, कम पारदर्शिता और उच्च गोपनीयता का कारण बना है।

हालांकि, ये कार्यालय सार्वजनिक रिकॉर्ड तक पहुंच के सामान्य कानून के अधीन हैं, क्योंकि सरकार की सभी तीन शाखाएं उस अधिकार के अधीन हैं।

मुस्ग्रेव दंगों के निगरानी फुटेज और कैपिटल के सुरक्षा उपायों के बारे में रिकॉर्ड तक सार्वजनिक पहुंच की मांग कर रहे हैं, यह तर्क देते हुए कि यूएससीपी पारदर्शिता में वृद्धि आम तौर पर दंगे को समझने और भविष्य में इसी तरह के हमलों को रोकने में मददगार होगी।

एचआर ने सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी और उसके अध्यक्ष, सीनेटर मार्क वार्नर, वर्जीनिया के डेमोक्रेट के खिलाफ एक अलग मुकदमा दायर किया, जिसमें पैनल की पूरी यातना रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.