logo-image

अमेरिका ने कोरियाई युद्ध की समाप्ति की घोषणा की गहन समीक्षा की

अमेरिका ने कोरियाई युद्ध की समाप्ति की घोषणा की गहन समीक्षा की

Updated on: 29 Oct 2021, 08:35 PM

सियोल:

अमेरिका विभिन्न कोणों से कोरियाई युद्ध के औपचारिक अंत की घोषणा की संभावना की समीक्षा कर रहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि कोरिया और जापान के उप सहायक विदेश मंत्री मार्क लैम्बर्ट ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय एकीकरण सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष ली सोक-ह्यून के साथ बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

लैम्बर्ट की टिप्पणी व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन द्वारा दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संभावित मतभेदों पर ध्यान देने के बाद आई है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में 1950-53 के युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा की।

प्योंगयांग 2019 के बाद से परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता से दूर रहा है। यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन से बातचीत के लिए कई प्रस्तावों के प्रति भी अनुत्तरदायी है।

दक्षिण कोरियाई अधिकारी ने कहा, अमेरिका ने हाल के दिनों में उत्तर कोरिया को एक ईमेल भेजकर बातचीत करने का प्रस्ताव जारी रखा है, लेकिन उत्तर कोरिया कोई जवाब नहीं दे रहा है।

एक जानकार सूत्र ने कहा कि इस बीच, अमेरिकी सांसदों के एक समूह के अगले सप्ताह राष्ट्रपति बाइडेन को एक पत्र भेजकर उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक जुड़ाव और सियोल द्वारा प्रस्तावित युद्ध घोषणा के समर्थन के लिए एक पत्र भेजने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.