logo-image

US-China Relation: अमेरिका के खिलाफ जंग की तैयारी में जुटा चीन! निक्की हेली ने किया आगाह

अमेरिका में अगले साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने दावा किया है कि चीन अमेरिका के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 03 Jul 2023, 01:36 PM

highlights

  • 'अमेरिका के खिलाफ जंग की तैयारी कर रहा चीन'
  • रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने किया दावा
  • बाइडेन सरकार को किया आगाह

New Delhi:

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की नेता निक्की हेली में ने बाइडेन सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि चीन अमेरिका के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है. उनका ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब अमेरिका में अगले साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. वह रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार हैं. दरअसल, निक्ली हेली ने ये बात अमेरिका के फॉक्स न्यूज संडे को दिए एक इंटरव्यू के दौरान कही. उन्होंने कहा कि चीन अपनी नौसैनिक क्षमता और आर्मी टेक्नोलॉजी में तेजी से विकास कर रहा है. जो अमेरिका के लिए गंभीर खतरा हो सकता है. रिपब्लिकन नेता हेली ने कहा कि, सैन्य स्थिति के हिसाब से चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक बेड़ा है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि चीन दशकों से अमेरिका के साथ युद्ध की तैयारी में लगा हुआ है. चीन से निपटने के लिए हमें कल के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: France Riots: दंगाइयों ने मेयर के घर पर किया हमला, पत्नी और बच्चा घायल, मॉल और बैंक में की लूटपाट

चीन के जंगी जहाजों के बारे में बोलीं निक्की हेली

यही नहीं निक्की हेली ने चीन के जंगी जहाजों और उसकी ताकत के बारे में बात की. उन्होंने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि चीन की नौसेना क्षमता अमेरिका से ज्यादा है. हेली ने कहा कि उनके पास 340 जहाज हैं और हमारे पास 293. उन्होंने कहा कि यही नहीं चीन के पास अगले 2 सालों में 400 जहाज होंगे. निक्की हेली ने कहा कि हमारे पास दो दशकों में भी 350 जहाज नहीं होंगे. इसके साथ ही हेली ने हाइपरसोनिक मिसाइल को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि चीन ने हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करने का काम शुरु कर दिया है और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: US Shooting: अमेरिका के दो अलग-अलग शहरों में गोलीबारी, 2 लोगों की मौत, 37 घायल

यही नहीं उन्होंने ये भी दावा किया कि सुरक्षा के मामले में भी चीन कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमेरिका से आगे निकल रहा है. उन्होंने कहा कि चीन अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है. साथ ही साइबर, AI और अंतरिक्ष पर भी काम कर रहा है. इस मामले में वो हमसे आगे हैं. उन्होंने कहा कि हमें कुछ करना होगा, हमें अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है. साथ ही ये सुनिश्चित करना होगा कि हम सही हैं. बता दें कि पिछले हफ्ते ही उन्होंने अपनी चीन नीति का खुलासा करते हुए चीन को दुश्मन करार दिया था. निक्की हेली के इस बयान के बाद राजधानी वाशिंगटन डीसी में चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने प्रतिक्रिया दी थी.