News Nation Logo
Banner

चीन शीतकालीन खेलों के कूटनीतिक बहिष्कार का अमेरिका के साथ गहरा संबंध

चीन शीतकालीन खेलों के कूटनीतिक बहिष्कार का अमेरिका के साथ गहरा संबंध

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Dec 2021, 05:15:01 AM
US China

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   चीन-अमेरिका के बीच एक-दूसरे पर हावी होने और रूस के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आरोपों के बीच खेल के मैदान पर पूर्व-पश्चिम तनाव फैल रहा है, लेकिन वाशिंगटन ने शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा की है।

अगले साल 4 से -20 फरवरी तक बीजिंग में निर्धारित, भू-सामरिक तनावों से गर्म हुए यूलटाइड के मौसम के बीच चीन की ओर से तेज प्रतिक्रिया आई है।

दो महाशक्तियों के बीच तीखे संबंध हाल के दिनों में प्रवाह में रहे हैं, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने जो बाइडेन के नेतृत्व में चीन पर बयानबाजी तेज कर दी है।

ताइवान, हांगकांग, शस्त्रीकरण और दक्षिण चीन सागर में एक-अपमान की लड़ाई ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को खराब कर दिया है। खेल को हाल के दिनों में अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

दोनों देशों के बीच जो कुछ हो रहा है, बहिष्कार उसके साथ तालमेल से बाहर नहीं लगता है। इनमें से एक हमेशा खुद को स्वतंत्र दुनिया का नेता साबित करने के लिए आग लगाता है।

एक पूर्व चीनी खेल पत्रकार ने कहा, यह तब तक समझ में आता है, जब तक वे एथलीटों को भेज रहे हैं। यह कदम सीधे एथलीटों को प्रभावित नहीं करेगा।

पत्रकार ने कहा, जर्मनी के थॉमस बाख, 1976 के ओलंपिक तलवारबाजी के स्वर्ण पदक विजेता ने 1980 में अपने ओलंपिक खिताब की रक्षा करने का अवसर खो दिया, जब पश्चिमी ब्लॉक ने मास्को खेलों का बहिष्कार किया।

बाख अब अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा है कि उन्होंने वाशिंगटन द्वारा बहिष्कार के विरोध में राजनीतिक रूप से तटस्थ रहना चुना।

ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर चिंताओं का हवाला देते हुए शीतकालीन खेलों के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा करके अमेरिका की बोली लगा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Dec 2021, 05:15:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.