logo-image

US: अमेरिका के बाल्टीमोर में पुल से टकराया जहाज, नदी में समाईं गाड़ियां, कई लोगों की मौत की आशंका

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टिमोर में मंगलवार सुबह एक जहाज के पुल से टकराने के बाद कई गाड़ियां नदी में गिर गईं. इस हादसे में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है.

Updated on: 26 Mar 2024, 02:47 PM

नई दिल्ली:

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टीमोर में मंगलवार तड़के एक मालवाहक जहाज 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' से टकरा गया. जिससे ब्रिज का एक हिस्सा ढह गया. बताया जा रहा है कि पुल के अचानक ढहने से कई गाड़ियां नदी में गिर गईं. इसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ये हादसा अमेरिका के समय के मुताबिक, सोमवार-मंगलवार मध्य रात्रि करीब 1.30 बजे हुआ. पुल से टकराने के बाद जहाज में आग लग गई और जहाज पानी में समा गया.

ये भी पढ़ें: IPL 2024: हार के बाद मुंबई को लगा तगड़ा झटका, SRH के खिलाफ मैच से बाहर हुए सूर्यकुमार यादव

श्रीलंका जा रहा था जहाज

इस जहाज पर सिंगापुर का झंडा लगा हुआ था और ये श्रीलंका की राजधानी कोलंबो जा रहा था. जहाज का नाम दाली बताया जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, 7 लोगों को रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है. बताया जा रहा है कि पुल ढहने से वहां से गुजर रहीं कई गाड़ियां नदी में गिर गईं. हालांकि, इस हादसे में कितने लोगों की जान गई है इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है.

मैरीलैंड ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी के मुताबिक, ब्रिज पर हादसे के बाद सभी तरह का आवागमन बंद कर दिया गया. इस जहाज की लंबाई 948 फीट थी. वहीं फ्रांसिस की ब्रिज का निर्माण 1977 में पेटाप्सको नदी के ऊपर किया गया था. इस ब्रिज का नाम अमेरिका का राष्ट्रगान लिखने वाले फ्रांसिस स्कॉट की के नाम पर रखा गया था.

जहाज का क्रू सुरक्षित

वहीं जहाज पर सवार क्रू मेंबर्स सुरक्षित बताए जा रहे हैं. दाली जहाज के मालिकाना हक वाली कंपनी के मुताबिक, जहाज पर मौजूद दोनों पायलट समेत क्रू के सभी सदस्य सुरक्षित है. हालांकि हादसे में उन्हें चोटें आई हैं. वहीं जहाज के पुल से टकराने की वजह अभी तक सामने नहीं आई है. फिलहाल जहाज के मालिक और अधिकारी इस हादसे की जांच कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाल्टिमोर हार्बर में पानी का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डीसीज कंट्रोल का कहना है कि 21 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होने पर शरीर का टेम्परेचर भी तेजी से गिरता है. जिसके चलते पानी में डूबे लोगों की जान को खतरा होने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें: BJP ने चार राज्यों के विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी की लिस्ट, हिमाचल में कांग्रेस के 6 बागियों को दिया टिकट