News Nation Logo

अमेरिका से 'सबसे बड़े किसान' बने बिल गेट्स, 18 राज्यों में खरीदी 268,000 एकड़ जमीन

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) अमेरिका से सबसे बड़े किसान बन गए हैं. उन्होंने अमेरिका के कई राज्यों में करीब ढाई लाख एकड़ जमीन खरीदी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Jan 2021, 02:45:30 PM
Bill Gates

अमेरिका से 'सबसे बड़े किसान' बने बिल गेट्स, खरीदी 268,000 एकड़ जमीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) अमेरिका से सबसे बड़े किसान बन गए हैं. उन्होंने अमेरिका के कई राज्यों में करीब ढाई लाख एकड़ जमीन खरीदी है. डेली मेल की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब बिल गेट्स अमेरिका के 18 राज्यों में कुल 2 लाख 42 हजार एकड़ खेती की जमीन के मालिक हो गए हैं. इतनी जमीन खरीदने के बाद वह अमेरिका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं. अमेरिका में इतनी जमीन किसी के पास नहीं है.  

यहां यह भी ध्यान देने वाली बात है कि बिल गेट्स ने खेती लायक जमीनों में सिर्फ इन्वेंस्टमेंट ही नहीं किया है, बल्कि वह तमाम तरह की 2,68,984 एकड़ जमीन के मालिक बन चुके हैं. उनकी यह जमीन अमेरिका के 19 राज्यों में हैं. बिल गेट्स ने जो जमीन खरीदा है उनमें एरिजोना में स्थित जमीन भी शामिल है जिस पर स्मार्ट सिटी बसाने की योजना है. 2008 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ऐलान किया था कि वे अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों के छोटे किसानों को फसल उगाने और उनकी आमदनी में मदद के लिए 2238 करोड़ रुपये की सहायता दे रहे हैं, ताकि छोटे किसान भूख और गरीबी से बाहर आ सकें. 

कहां खरीदी कितनी जमीन
जानकारी के मुताबिक 65 साल के बिल गेट्स ने अमेरिका से लुसियाना में 69 हजार एकड़, अर्कंसस में करीब 48 हजार एकड़, एरिजोना में 25 हजार एकड़ खेती योग्य जमीन खरीदी है. बिल गेट्स ने ये जमीन सीधे तौर से, साथ ही पर्सनल इंवेस्टमेंट एन्टिटी कास्केड इंवेस्टमेंट के जरिए खरीदी है. बिल गेट्स ने 2018 में अपने गृह राज्य वॉशिंगटन में 16 हजार एकड़ जमीन की खरीद की थी. इनमें हॉर्स हैवेन हिल्स क्षेत्र की 14,500 एकड़ जमीन भी शामिल है जो उन्होंने 1251 करोड़ रुपये में खरीदी थी. यह उस साल अमेरिका में सबसे ऊंचे दाम में खरीदी गई जमीन थी.

First Published : 16 Jan 2021, 02:45:30 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.