News Nation Logo
कश्मीर में हो रहीं हत्याएं दुखद, हम निंदा करते हैं: राजीव शुक्ला महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में कोर्ट ने तीनों आरोपियों की 12 दिन तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे घर में घुसकर गरीब लोगों की हत्या करना दुर्भाग्यपूर्ण है। आतंकियों की यह कायराना हरकत है: सुशील मोदी आतंकियों की मंशा लोगों में डर पैदा करने की है, जिससे लोग कश्मीर छोड़कर चले जाएं: सुशील मोदी उत्तराखंड: बद्रीनाथ धाम में शुरू हुआ सीजन का पहला हिमपात। धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड। राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

US और तुर्की ने सीरिया और लीबिया में संघर्ष विराम की जरूरत पर बल दिया: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और तुर्की के उनके समकक्ष रजब तैबय एर्दोआन ने मंगलवार को कोराना वायरस महामारी के मद्देनजर सीरिया एवं लीबिया में संघर्षविराम की जरूरत पर बल दिया.

Bhasha | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 31 Mar 2020, 10:40:14 PM
donald trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और तुर्की के उनके समकक्ष रजब तैबय एर्दोआन ने मंगलवार को कोराना वायरस (Corona Virus) महामारी के मद्देनजर सीरिया एवं लीबिया में संघर्षविराम की जरूरत पर बल दिया. व्हाइट हाउस ने ऐसा कहा है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने फोन पर वायरस को पराजित करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्राण फूंकने की कोशिशों पर बातचीत की.

बयान के अनुसार दोनों इस बात पर सहमत थे कि संघर्ष से गुजर रहे देशों खासकर सीरिया और लीबिया के लिए संघर्ष विराम का पालन करना और समाधान की दिशा में आगे बढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है. सीरिया सरकार के अनुसार, वहां अब तक कोरेाना वायरस के महज मुट्ठी भर मामले सामने आए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी है कि गृह युद्ध से तबाह इस देश में यह वायरस कभी भी तेजी से फैल सकता है. उधर अराजकता से जूझ रहे लीबिया की स्वास्थ्य व्यवस्था जर्जरके है.

अमेरिका भारत में फंसे अपने लोगों को निकालने करेगा ये काम 

बता दें कि अमेरिका सरकार (US Government) कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत में उड़ानें निलंबित होने और लॉकडाउन लागू किए जाने के चलते वहां फंस गए 2000 से अधिक नागरिकों को वापस लाने के लिए उड़ानों का इंतजाम कर रही है. यह जानकारी अमेरिका के विदेश विभाग ने दी.

प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री (कोविड-19 पर वाणिज्यिक दूतावास विषयक ब्यूरो) इयान ब्राउनली ने कहा कि अकेले दिल्ली में करीब 1500 अमेरिकी हैं, मुम्बई में 600 से 700 अमेरिकी हैं और अन्य स्थानों पर 300 से 400 अमेरिकी हैं जिन्होंने अपनी पहचान बताई है. उन्होंने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम यहां विभिन्न विकल्पों पर काम कर रहे हैं. एक चर्च समूह भी है जिसने एक बड़ा विमान किराए पर लिया है.

उन्होंने कहा कि हम उस विमान के लिए जरूरी परमिट देने के काम में लगे हैं. वे लगभग 150 अमेरिकियों को निकालने के लिए तैयार हैं. हम भारत से सीधे अमेरिका के लिए विमानों का प्रबंध करने के लिए अमेरिका और विदेशी विमान सेवाओं के साथ काम कर रहे हैं. ब्राउनली ने कहा कि अनुमति संबंधी बातों से फिलहाल चीजें थोड़ी जटिल हो गई हैं. हम इस दिशा में कार्रवाई के लिए तैयार हैं लेकिन भारत और अमेरिका दोनों देशों में अनुमति संबंधी मुद्दों के चलते वक्त लग रहा है. लेकिन हम आशावान हैं और हमारे आशावान होने की वजह भी है.

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि करीब तीन दिन में इसके लिए उड़ानें शुरू हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि विदेश विभाग विदेशों में लॉकडाउन और/या उड़ानें रद्द होने की वजह से फंसे लेकिन स्वेदश लौटने के लिए मदद पाने को इच्छुक 33,000 नागरिकों पर नजर बनाए हुए है. पहले विदेश विभाग ने कहा था कि 50,000 लोग विदेशों में फंसे हैं लेकिन ब्राउनली ने कहा कि लिपिकीय भूल के चलते आंकड़ा ज्यादा दर्शा दिया गया.

First Published : 31 Mar 2020, 10:32:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.