logo-image

US का आरोप- यूक्रेन में रूस ने किया War Crime, जानें कैसे

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War ) के बीच जंग को अब 11 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक ये युद्ध खत्म होता नहीं दिख रहा है. दोनों देशों के बीच हथियार और वॉक युद्ध जारी है.

Updated on: 06 Mar 2022, 10:45 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War ) के बीच जंग को अब 11 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक ये युद्ध खत्म होता नहीं दिख रहा है. दोनों देशों के बीच हथियार और वॉक युद्ध जारी है. रूसी सेना की ओर से लगातार हमले जारी है. बताया जा रहा है कि इस जंग की वजह से अबतक 12 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ कर चले जा चुके हैं. रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर भी कब्जा जमा लिया है. इस बीच अमेरिका ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन में घुसने के बाद रूस ने युद्ध अपराध किया है. हमारे पास इसकी रिपोर्ट है. 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि अमेरिका के पास यूक्रेन में युद्ध अपराधों की 'बहुत विश्वसनीय' रिपोर्ट है. इस रिपोर्ट में पाया गया है कि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान विशेष रूप से नागरिकों पर हमला करने में युद्ध अपराध किया है. अब अमेरिका अपने यूरोपीय संघ के सहयोगियों के साथ मिलकर रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने और रूस पर दबाव बनाने की कोशिश करेगा. 

US विदेश मंत्री ने कहा कि हमने यूक्रेन के लोगों पर जानबूझकर हमलों की बहुत विश्वसनीय रिपोर्ट देखी है, जोकि युद्ध अपराध है. नागरिकों पर हमले के लिए हथियारों का भी उपयोग किया जा रहा है. अमेरिका यूक्रेन को जितना समर्थन कर सकता है वो कर रहा है. अभी हम इन रिपोर्टों को देख रहे हैं.