logo-image

आतंकियों के निशाने पर था काबुल एयरपोर्ट, अमेरिका ने किया हवाई हमला

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां लगातार हमले हो रहे हैं. रविवार को काबुल एयरपोर्ट पर एक और बड़ा धमाका हुआ है, जिसके बाद एयरपोर्ट पर काले धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दिया.

Updated on: 29 Aug 2021, 09:46 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां लगातार हमले हो रहे हैं. रविवार को काबुल एयरपोर्ट पर एक और बड़ा धमाका हुआ है, जिसके बाद एयरपोर्ट पर काले धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दिया. धमाके बाद आसपास पास के इलाके में हड़कंप मच गया. वहीं, न्यूज एजेंसी ​रॉयटर्स के हवाले से खबर आई है कि यह हमला अमे​रिका ने किया था. रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका ने काबुल हवाई अड्डे के पास आईएसआईएस आतंकियों को निशाना बनाते हुए रॉकेट से हमला किया. यहां अमेरिका ने गाड़ी में बैठे सुसाइड बॉम्बर को निशाना बनाया.  काबुल एयर स्ट्राइक को लेकर अमेरिका की ओर से आए बयान में बताया गया कि आईएसआईएस-के आतंकी एयरपोर्ट पर हमला करना चाहते थे, इसलिए उनको निशाना बनाया गया. अमेरिका ने कहा कि सेना ने आत्मरक्षा में यह एयर स्ट्राइक की है. इस दौरान विस्फोटक भरी एक गा​ड़ी का उड़ाया गया है. 

ये भी पढ़ें :Ayodhya:रामायण कॅान्कलेव में बोले राष्ट्रपति, राम के बिना अयोध्या नहीं.. जहां राम वहीं अयोध्या

वहीं, काबुल धमाके को लेकर तालिबान का बड़ा बयान सामने आया है. तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका ने सुसाइड बॉम्बर को निशाना बनाया है. मुजाहिद ने कहा कि आतंकी एयरपोर्ट पर हमला करना चाहते थे. आपको बता दें कि धमाके में एक बच्चे समेत दो की मौत हो गई है, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. यह हवाई हमला एयरपोर्ट के पास ख्वाजा बुग्रा नाम के रिहायशी इलाके में हुआ है.  आपको बता दें कि अमेरिका ने पहले ही काबुल एयरपोर्ट पर एक और बम धमाके की चेतावनी दी थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनके सैन्य कमांडरों ने उन्हें सूचित किया कि अफगानिस्तान में 24 से 36 घंटे के अंदर एक और हमले की बहुत संभावना है. इससे पहले 26 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट पर दो बड़े धमाके हुए थे. 

ये भी पढ़ें :कार को गड्ढे से निकालने गई जेसीबी, खुद फंस गई, देखें वीडियो

काबुल में अमेरिकी सेना के 13 सदस्यों सहित लगभग 200 लोगों की जान लेने वाले घातक बम विस्फोटों के कुछ ही दिनों बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनके सैन्य कमांडरों ने उन्हें सूचित किया कि अफगानिस्तान में 24 से 36 घंटे के अंदर एक और हमले की बहुत संभावना है. बाइडेन ने शनिवार को एक बयान में कहा, "जमीन पर स्थिति बेहद खतरनाक बनी हुई है, और हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमलों का खतरा बना हुआ है। हमारे कमांडरों ने मुझे सूचित किया कि अगले 24-36 घंटों में हमले की संभावना है." उन्होंने कहा, "मैंने उन्हें सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया, और यह सुनिश्चित किया कि उनके पास जमीन पर हमारे पुरुषों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी अधिकार, संसाधन और योजनाएं हों." अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह के एक स्थानीय सहयोगी आईएस-के ने में काबुल हमले की जिम्मेदारी ली थी.