logo-image

परमाणु हमले पर नहीं मानूंगा राष्ट्रपति ट्रंप का गैरकानूनी आदेश: यूएस एयरफोर्स जनरल

यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड के कमांडर और एयरफोर्स जनरल जॉन हाइटेन ने ये बड़ा बयान हैलिफ़ैक्स अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा फोरम में दिया।

Updated on: 19 Nov 2017, 03:10 PM

highlights

  • उत्तर कोरिया से तनातनी के बीच यूएस एयरफोर्स का बड़ा बयान
  • यूएस एयरफोर्स के जनरल ने कहा, परमाणु पर हमले पर नहीं माना जाएगा ट्रंप का गैर कानूनी आदेश

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया से तनातनी के बीच अमेरिकी एयरफोर्स जनरल जॉन हाइटेन ने परमाणु हमले को लेकर बड़ा बयान दिया है।

हाइटेन ने कहा, अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परमाणु हमले को लेकर गैरकानूनी आदेश देंगे तो वो उससे मानने से पूरी तरह इनकार कर देंगे।

यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड के कमांडर और एयरफोर्स जनरल जॉन हाइटेन ने ये बड़ा बयान हैलिफ़ैक्स अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा फोरम में दिया।

हाइटेन के मुताबिक, 'राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच ऐसी किसी विपरीत परिस्थिति में अमेरिकी रक्षा एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर बात हुई थी और मैंने उनसे कहा कि मैं किसी भी गैर कानूनी आदेश को नहीं मानूंगा।'

ये भी पढ़ें: राहुल को मिलेगी कमान, सोनिया ने 20 नवंबर को बुलाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक

उन्होंने ने कहा, 'अगर वो आदेश गलत होगा तो सोचिए क्या होगा? मैं उनसे कहूंगा कि राष्ट्रपति महोदय ये गैर कानूनी है, अंदाजा लगाइए इसके बाद क्या होगा? वो मुझसे कहेंगे कि फिर कानूनी क्या है। तब मैं उन्हें उनके पास अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की हर क्षमता को देखते हुए परिस्थिति के हिसाब से उन्हें प्रतिक्रिया देने के रास्ते बताउंगा।'

अगर राष्ट्रपति ट्रंप परमाणु हमले को लेकर फैसला कोई फैसला करते हैं तो हाइटेन उन्हें कानूनी के हिसाब हमले करने के सभी विकल्प बताएंगे। गौरतलब है कि अमेरिका में यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड ही परमाणु हथियार और उससे जुड़े फैसलों को नियंत्रित करता है।

ये भी पढ़ें: मानुषी छिल्लर को पीएम समेत कई लोगों ने दी बधाई, बॉलीवुड में जल्द ही कर सकती हैं एंट्री