News Nation Logo
Banner

आईएस के खतरे पर यूएनएससी ने जताई चिंता

आईएस के खतरे पर यूएनएससी ने जताई चिंता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Aug 2021, 12:25:01 PM
UNSC voice

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएस पर सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद गुरुवार को जारी एक प्रेस बयान में, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने गहरी चिंता के साथ नोट किया कि आईएस और अन्य आतंकवादी समूह ऑनलाइन और ऑफलाइन, व्यवधान, शिकायतों और विकास में असफलताएं कोविड -19 महामारी से जुड़ी हुई हैं।

उन्होंने चिंता के साथ नोट किया कि आईएस अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी हमलों को शुरू करने या उनकी साजिश रचने की क्षमता हासिल कर सकता है।

वे अफ्रीका सहित कई क्षेत्रों में आईएस के खतरनाक विस्तार पर विशेष रूप से चिंतित हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि अफ्रीका में आतंकवादी समूह के बढ़ते प्रभाव के क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं।

परिषद के सदस्यों ने एक सुसंगत और प्रभावी क्षेत्रीय ²ष्टिकोण की आवश्यकता को रेखांकित किया और अफ्रीकी देशों और क्षेत्रीय संगठनों का समर्थन करने के लिए एक तत्काल वैश्विक प्रतिक्रिया के महत्व पर बल दिया।

उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवाद के लिए अनुकूल हिंसक उग्रवाद के साथ-साथ शासन, सुरक्षा, मानवाधिकार, मानवीय, विकास और चुनौती के सामाजिक आर्थिक आयामों को संबोधित करने के प्रयासों के लिए एक समग्र ²ष्टिकोण के महत्व पर भी बल दिया।

उन्होंने आईएस और इसके फाइनेंसरों द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के बढ़ते उपयोग पर चिंता व्यक्त की, जिसमें उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, जैसे कि वर्चुअल संपत्ति और मौद्रिक या वित्तीय लेनदेन के अन्य गुमनाम साधन शामिल हैं।

इस संबंध में, उन्होंने आतंकवादी उद्देश्यों के लिए आईसीटी के उपयोग को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए निजी क्षेत्र और नागरिक समाज के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, प्रभावी शासन और अभिनव भागीदारी के महत्व को रेखांकित किया।

परिषद के सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों से आतंकवाद के वित्तपोषण को अपराधीकरण करने के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने के साथ-साथ आईएस और उसके वित्तपोषकों को धन जुटाने की जगह से वंचित करने के लिए अपनी वित्तीय निगरानी और नियामक प्रणालियों की क्षमता का निर्माण करने का अनुरोध किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Aug 2021, 12:25:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×