logo-image

शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान चाहती हैं UNSC की पांच शक्तियां

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN Secretary General Guterres) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सभी पांच स्थायी सदस्य एक स्थिर अफगानिस्तान और एक समावेशी सरकार की मांग में एकजुट हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 10:42 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN Secretary General Guterres ) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) के सभी पांच स्थायी सदस्य एक स्थिर अफगानिस्तान और एक समावेशी सरकार की मांग में एकजुट हैं. उन्होंने ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत के बाद यह टिप्पणी की है. गुतारेस ने कहा कि सभी पांच शक्तियां शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान चाहती हैं, जहां बिना किसी समस्या के कमजोर आबादी को मानवीय सहायता वितरित की जा सके.

एंतोनियो गुतारेस ने यह भी कहा कि पांच शक्तियां एक समावेशी सरकार चाहती हैं, जिसमें महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकार प्राप्त हों. उन्होंने कहा कि UNSC स्थायी सदस्य एक ऐसा अफगानिस्तान चाहते हैं, जहां महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का सम्मान हो. गुतारेस की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र 76वां महासभा शिखर सम्मेलन चल रहा है.

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि तालिबान को पता होना चाहिए कि दुनिया को उनसे उम्मीदें हैं. अगर वे उन उम्मीदों पर खरे उतरते हैं, तो वे अपने लिए इसे आसान बना देंगे, उन्हें स्वीकार्यता मिलेगी, जो मान्यता के लिए आवश्यक है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन अफगानिस्तान का समर्थन करना जारी रखेंगे और इस पर चर्चा करेंगे कि कैसे मदद की जाए. इस साल UNGA में अफगानिस्तान संकट, COVID-19 और जलवायु परिवर्तन पर विस्तार से चर्चा होगी.