News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान चाहती हैं UNSC की पांच शक्तियां

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN Secretary General Guterres) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सभी पांच स्थायी सदस्य एक स्थिर अफगानिस्तान और एक समावेशी सरकार की मांग में एकजुट हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Sep 2021, 10:42:45 PM
antonio guterres

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN Secretary General Guterres ) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) के सभी पांच स्थायी सदस्य एक स्थिर अफगानिस्तान और एक समावेशी सरकार की मांग में एकजुट हैं. उन्होंने ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत के बाद यह टिप्पणी की है. गुतारेस ने कहा कि सभी पांच शक्तियां शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान चाहती हैं, जहां बिना किसी समस्या के कमजोर आबादी को मानवीय सहायता वितरित की जा सके.

एंतोनियो गुतारेस ने यह भी कहा कि पांच शक्तियां एक समावेशी सरकार चाहती हैं, जिसमें महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकार प्राप्त हों. उन्होंने कहा कि UNSC स्थायी सदस्य एक ऐसा अफगानिस्तान चाहते हैं, जहां महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का सम्मान हो. गुतारेस की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र 76वां महासभा शिखर सम्मेलन चल रहा है.

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि तालिबान को पता होना चाहिए कि दुनिया को उनसे उम्मीदें हैं. अगर वे उन उम्मीदों पर खरे उतरते हैं, तो वे अपने लिए इसे आसान बना देंगे, उन्हें स्वीकार्यता मिलेगी, जो मान्यता के लिए आवश्यक है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन अफगानिस्तान का समर्थन करना जारी रखेंगे और इस पर चर्चा करेंगे कि कैसे मदद की जाए. इस साल UNGA में अफगानिस्तान संकट, COVID-19 और जलवायु परिवर्तन पर विस्तार से चर्चा होगी.

First Published : 23 Sep 2021, 10:42:35 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो