logo-image

यूएनएससी ने सूडान में मिशन के कार्यकाल का विस्तार किया

यूएनएससी ने सूडान में मिशन के कार्यकाल का विस्तार किया

Updated on: 16 Nov 2021, 12:30 PM

संयुक्त राष्ट्र:

सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र के अंतरिम सुरक्षा बल अबेई (यूएनआईएसएफए) के लिए कार्यकाल को आगे बढ़ा दिया है। यह विवादित अबेई क्षेत्र में शांति सेना है, जो 15 दिसंबर, 2021 तक के लिए उत्तरी और दक्षिणी सूडान में तैनात है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वसम्मति से संकल्प 2606 को अपनाना और अमेरिका के चार्टर के अध्याय 7 के तहत कार्य करना, परिषद ने अबेई और सूडान और दक्षिण सूडान के बीच की सीमा के साथ स्थिति से संबंधित सभी पिछले प्रस्तावों और राष्ट्रपति के बयानों की पुष्टि की है, पूर्ण अनुपालन और कार्यान्वयन के महत्व को रेखांकित किया है।

परिषद ने माना कि वर्तमान स्थिति अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बनी हुई है।

इसने मामले को सक्रिय रूप से जब्त करने का निर्णय लिया।

यूएनआईएसएफए की स्थापना जून 2011 में सुरक्षा परिषद द्वारा अबेई क्षेत्र में नए सिरे से हिंसा, बढ़ते तनाव और जनसंख्या विस्थापन के जवाब में की गई थी क्योंकि दक्षिण सूडान, सूडान से औपचारिक रूप से एक व्यापक 2005 शांति की परिणति समझौते के तहत अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने की तैयारी कर रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.