logo-image

आईएईए हमारे परमाणु स्थलों के तोड़फोड़ पर स्थिति स्पष्ट करे : ईरान

आईएईए हमारे परमाणु स्थलों के तोड़फोड़ पर स्थिति स्पष्ट करे : ईरान

Updated on: 04 Oct 2021, 09:25 AM

तेहरान:

ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) के प्रमुख ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को जून में उसकी इमारत में तोड़फोड़ के संबंध में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्टेट टीवी का हवाला देते हुए बताया कि एईओआई प्रमुख मोहम्मद इस्लामी ने ईरान की संसद के सदस्यों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, यह ध्यान रखना जरूरी है कि वहां एक आतंकवादी घटना हुई थी और इजराइल ने इसे स्वीकार किया है।

संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था की एक अपकेंद्रित्र-घटक-निर्माण कार्यशाला तक सेवा निगरानी कैमरों तक पहुंच की मांग के संबंध में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, ईरानी अधिकारी ने कहा कि ईरान पर इस तरह की पहुंच प्रदान करने का कोई दायित्व नहीं है।

26 सितंबर को, आईएईए ने एक बयान में कहा कि ईरान 12 सितंबर को राजधानी तेहरान के पश्चिम में कारज में कार्यशाला तक पहुंच की अनुमति नहीं देकर संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के साथ एक समझौते की शर्तों का पूरी तरह से सम्मान करने में विफल रहा है।

इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, आईएईए में ईरानी राजदूत, काजेम गरीबाबादी ने ट्विटर पर लिखा कि एजेंसी की रिपोर्ट सटीक नहीं थी, और ईरान द्वारा निगरानी उपकरणों पर लिया गया कोई भी निर्णय केवल कानूनी विचारों के बजाय राजनीतिक पर आधारित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.