logo-image

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उल्लंघन के लिए गुटेरेस ने रूस को फटकार लगाई

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उल्लंघन के लिए गुटेरेस ने रूस को फटकार लगाई

Updated on: 24 Feb 2022, 04:40 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि दुनिया हाल के दिनों में अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है और रूस को कड़ी फटकार लगाई है कि वह यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहांस्क को मान्यता देकर संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों का उल्लंघन कर रहा है।

यूक्रेन पर महासभा की बैठक में उन्होंने बुधवार को कहा, यूक्रेन के संबंध में ताजा घटनाक्रम गंभीर चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, हमारी दुनिया संकट के क्षण का सामना कर रही है। मुझे वास्तव में उम्मीद थी कि यह नहीं आएगा।

मॉस्को को फटकार लगाते हुए, गुटेरेस ने कहा, रूसी संघ का डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों की तथाकथित स्वतंत्रता को मान्यता देने का निर्णय और अनुवर्ती यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन है और असंगत है संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांत।

महासचिव ने कहा, रूस महासभा की मैत्रीपूर्ण संबंध घोषणा का भी उल्लंघन कर रहा था, जो राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और राजनीतिक स्वतंत्रता की पुष्टि करता है।

गुटेरेस ने संपर्क लाइन के पार संघर्ष विराम उल्लंघन में वृद्धि और जमीन पर आगे बढ़ने के वास्तविक जोखिम की रिपोर्ट का हवाला देते हुए युद्धविराम और कूटनीति की वापसी का आह्वान किया।

हालांकि, एक उच्च-स्तरीय वैश्विक कूटनीति को अब बंद कर दिया गया है, क्योंकि अमेरिका ने अपने राज्य सचिव, एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच एक बैठक को बंद कर दिया है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के रूसी से बात करने के प्रस्ताव को वापस ले लिया है। रूस के दो अलग-अलग क्षेत्रों को मान्यता देने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनके साथ एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए और घोषणा की कि रूसी शांतिरक्षकों को वहां भेजा जाएगा।

शांति व्यवस्था के मास्को के दावों पर, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, हमें शांति स्थापना की अखंडता को बनाए रखने के बारे में भी चिंतित होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के पास शांति अभियानों को तैनात करने का एक लंबा और मान्यता प्राप्त अनुभव है, जो केवल मेजबान देश की सहमति से होता है।

रूस के स्थायी प्रतिनिधि, वसीली नेबेंजा ने गुटेरेस की तीखी आलोचना की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.